दरभंगा में बन रहा बिहार का दूसरा तारामंडल, 31 मई से दर्शक उठा सकेंगे लुत्फ...देखें तस्वीरें

Edited By Ramanjot, Updated: 03 Mar, 2022 01:52 PM

bihar s second planetarium being built in darbhanga

इस तारामंडल का निर्माण दरभंगा पॉलिटेक्निक कॉलेज की जमीन पर साढ़े तीन एकड़ रकबे में हो रहा है। 164 करोड़ की लागत से बन रहे इस तारामंडल का काम दो फेज में होगा। पहले फेज में 73 करोड़ 73 लाख 60 हजार 331 रुपये की लागत से तारामंडल सह विज्ञान संग्रहालय का...

दरभंगाः बिहार का दूसरा तारामंडल राज्य के दरभंगा जिले में बन रहा है। यह तारामंडल 164 करोड़ की लागत से बनकर तैयार होगा। इसके बन जाने के बाद आसपास के इलाके में रोजगार के नए साधन मिलेंगे, जिसके चलते ये तारामंडल मिथिला क्षेत्र के लिए वरदान साबित होगा।

PunjabKesari


PunjabKesari

इस तारामंडल का निर्माण दरभंगा पॉलिटेक्निक कॉलेज की जमीन पर साढ़े तीन एकड़ रकबे में हो रहा है। 164 करोड़ की लागत से बन रहे इस तारामंडल का काम दो फेज में होगा। पहले फेज में 73 करोड़ 73 लाख 60 हजार 331 रुपये की लागत से तारामंडल सह विज्ञान संग्रहालय का निर्माण कराया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इस तारमंडल के निर्माण का 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। इसे 31 मई तक दर्शकों के लिए खोल दिया जाएगा।


PunjabKesari


PunjabKesari


तारामंडल का निर्माण कर रहे इंजीनियर अब्दुल बारी ने बताया कि इस तारामंडल परिसर में डेढ़ सौ सीटों का प्लैनेटेरियम और 300 सीटों का एक ऑडिटोरियम बनाया जा रहा है। इसकी छत पर पाथवे बनाया जा रहा है और रूफ गार्डन विकसित किया जा रहा है। लोग वहां बैठकर प्रकृति का आनंद ले सकेंगे।

Related Story

Trending Topics

Ireland

India

Match will be start at 28 Jun,2022 10:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!