Bihar Caste Census: बिहार में आज से जातीय जनगणना शुरू, पहले चरण में होगी घरों की गणना

Edited By Swati Sharma, Updated: 07 Jan, 2023 11:13 AM

bihar caste census caste census starts in bihar from today

वहीं पहले चरण की गणना 7 जनवरी से 21 जनवरी तक चलेगी। दूसरा चरण 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक चलेगा। इसके लिए सरकार द्वारा कर्मचारियों की ट्रेनिंग कराई गई है। पहले चरण में प्रगणक आंवटित वार्ड के प्रत्येक घर में जाकर परिवार के मुखिया या अन्य सदस्यों से...

पटनाः बिहार में आज यानी शनिवार से जातीय जनगणना शुरू हो गई है। जातीय गणना 2 चरणों में की जाएगी। पहले चरण में मकान की गिनती की जा रही है और दूसरे चरण में जाति गणना होगी। इस जाति आधारित गणना के लिए 500 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। वहीं पहले चरण की गणना 7 जनवरी से 21 जनवरी तक चलेगी और दूसरे चरण की गणना 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक चलेगी।

PunjabKesari

पहले चरण में होगी घरों की गिनती
पहले चरण में प्रगणक आंवटित वार्ड के प्रत्येक घर में जाकर परिवार के मुखिया या अन्य सदस्यों से जानकारी लेकर उसे चार्ज रजिस्टर में अंकित करेंगे। सबसे पहले मकानों का सूचीकरण किया जाएगा। इसके बाद नजरी नक्शा बनाया जाएगा, फिर चार्ज रजिस्टर तैयार किया जाएगा। प्रत्येक परिवार में सदस्यों की संख्या, भवन संख्या, मकान संख्या, परिवार के मुखिया का नाम, उनकी उम्र, उनका कार्य, उनकी शिक्षा, दिव्यांगता, परिवार का क्रम संख्या आदि की जानकारी लेकर ब्यौरा दर्ज किया जाएगा। प्रत्येक परिवार में सदस्यों की संख्या, उनकी उम्र, उनका कार्य, उनकी शिक्षा, दिव्यांगता आदि की जानकारी लेकर ब्यौरा दर्ज किया जाएगा। इसके बाद प्रगणक गणना के दौरान डिजिटल रिपोर्ट भी तैयार करेंगे और फिर परिवार के मुखिया के हस्ताक्षर करवाएं जाएंगे।

वहीं दूसरे चरण में जाति और आर्थिक गणना होगी। इसमें शिक्षा का स्तर, नौकरी, गाड़ी (कैटगरी), मोबाइल, आय के अन्य स्त्रोत, किसी काम में दक्षता, परिवार में कितने सदस्य काम करने वाले है, मूल जाति, उप जाति, उप की उपजाति आदि की जानकारी ली जाएगी। इसके लिए सरकार द्वारा कर्मचारियों की ट्रेनिंग कराई गई है।

PunjabKesari

"बहुत अच्छे ढंग से होगी जाति की गणना"
बता दें कि जातीय जनगणना को लेकर सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने शुक्रवार को कहा कि कई बार लोग जाति की जगह अपनी उप जाति बता देते हैं। ऐसी स्थिति में उसके बगल में रहने वाले व्यक्ति से जाति के संबंध में जानकारी ली जाएगी। सभी लोग अपनी-अपनी जाति के संबंध में सही जानकारी देंगे तो उसकी गणना ठीक ढंग से हो सकेगी। बहुत अच्छे ढंग से जाति की गणना होगी। साथ ही कहा है कि अगर यहां का कोई व्यक्ति बाहर में रह रहा है तो उसके साथ भी कम्युनिकेशन ठीक ढंग से होनी चाहिए। इससे सही मायने में सभी जातियों की संख्या की गिनती हो सकेगी। इससे पूरे राज्य की जनसंख्या की गिनती हो जाएगी। 


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!