CM नीतीश ने विश्वेश्वरैया भवन के जीर्णोद्धार एवं पुनर्विकास के तहत जी प्लस 7 भवन का किया उद्धाटन

Edited By Ramanjot, Updated: 14 Sep, 2024 09:13 AM

cm nitish inaugurated the g 7 building under the renovation and redevelopment

मुख्यमंत्री को भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि ने साइट प्लान के माध्यम से भवन के जीर्णोद्धार एवं पुनर्विकास कार्य, बेसमेंट पार्किंग, लाइटिंग के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बेसमेंट पार्किंग में दो सौ से ज्यादा वाहनों को पार्क करने की...

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विश्वेश्वरैया भवन के जीर्णोद्धार एवं पुनर्विकास कार्य के तहत जी प्लस 7 भवन उद्धाटन किया। नीतीश कुमार ने शुक्रवार को जी प्लस 7 भवन के प्रांगण में भारत रत्न मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया की पुनर्स्थापित मूर्ति का अनावरण किया और पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इसके बाद उन्होंने भवन का निरीक्षण किया। इस क्रम में उन्होंने भवन के छठे तल पर स्थित भवन निर्माण विभाग एवं सातवें तल पर स्थित पथ निर्माण विभाग का निरीक्षण कर अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री को भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि ने साइट प्लान के माध्यम से भवन के जीर्णोद्धार एवं पुनर्विकास कार्य, बेसमेंट पार्किंग, लाइटिंग के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बेसमेंट पार्किंग में दो सौ से ज्यादा वाहनों को पार्क करने की सुविधा उपलब्ध है। भवन के छठे तल पर स्थित कॉन्फ्रेंस सह लाइब्रेरी हॉल में प्रस्तुतीकरण के माध्यम से हाई राइज बिल्डिंग के निर्माण संबंधी ‘डिजाइन यूनिट' के विषय में जानकारी दी गई।

PunjabKesari

नीतीश कुमार ने जी प्लस 7 भवन के ऊपरी तल पहुंचकर आसपास के इलाकों का अवलोकन भी किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इस पूरे भवन की नियमित रूप से साफ-सफाई हो और ठीक ढंग से मेनटेन रहे, इसका विशेष ख्याल रखें। भवन के सबसे ऊपरी तल पर सौर प्लेट अवश्य लगाएं। यह भवन काफी सुंदर और भव्य बन गया है, जिसमें कई महत्वपूर्ण विभाग संचालित है। अब यहां के लोगों को काम करने में काफी सहूलियत मिलेगी। उन्होंने भवन के प्रांगण का निरीक्षण कर पुराने भवन की स्थिति का भी जायजा लिया।

PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देशन में विश्वेश्वरैया भवन के उन्नयन का कार्य वर्ष 2019 में प्रारंभ किया गया। उन्नयन कार्य के तहत भवन के फसाड का उन्नयन, बेसमेंट पार्किंग का निर्माण, भवन के उपर एक अतिरिक्त (सातवें) तल का निर्माण तथा भवन निर्माण विभाग के कार्यालय के लिए विश्वेश्वरैया भवन के पुराने भवन के पश्चिम दिशा में एक सात मंजिले नए भवन के निर्माण का कार्य प्रारंभ किया गया। इस योजना की कुल लागत 73.17 करोड़ रुपये है। इस योजना के अन्तर्गत पुराने भवन के ऊपर एक अतिरिक्त तल (सातवें तल) का निर्माण किया गया है, जिसका कुल निर्मित क्षेत्रफल 19874 वर्ग फुट है। इसमें से 13,730 वर्ग फुट पथ निर्मााण विभाग को तथा 6,144 वर्ग फुट भवन निर्माण विभाग को आवंटित किया गया है। भवन के सामने अवस्थित भवनों को तोड़कर बेसमेंट पाकिर्ंग का निर्माण किया गया है जिसका कुल निर्मित क्षेत्रफल 55414 वर्ग फुट है। इसमें 204 चार पहिया वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था है। मुख्यमंत्री ने 10 नवंबर 2023 को बेसमेंट पार्किंग का लोकार्पण किया था।

PunjabKesari

इस अवसर पर दोनों उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी एवं विजय कुमार सिन्हा, जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, ग्रामीण कार्य मंत्री अशोक चौधरी, बिहार राज्य नागरिक परिषद के पूर्व महासचिव अरविंद कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग तथा ग्रामीण कार्य विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के प्रधान सचिव पंकज कुमार, कृषि विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव कुमार रवि, जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा सहित अन्य वरीय अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!