बिहार को पर्यटन का हब बनाने की तैयारी में IRCTC, 10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

Edited By Ramanjot, Updated: 19 Sep, 2022 03:02 PM

irctc will give employment to 10 thousand people in bihar

आईआरसीटीसी (पूर्वी क्षेत्र) के समूह महाप्रबंधक जफर आजम ने रविवार को समस्तीपुर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि पर्यटन के क्षेत्र में बिहार लगातार विकास कर रहा है। इसमें रेलवे भी सरकार के सहयोग से एक नई पहल करने जा रही है। इसके तहत 10 हजार...

समस्तीपुरः भारतीय रेलवे खान-पान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) बिहार को पर्यटन का हब बनाने की तैयारी में है। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आईआरसीटीसी दस हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध कराएगी। आईआरसीटीसी की इस योजना से बिहार को पर्यटन से सबसे अधिक विदेशी मुद्रा मिल सकती है।

पर्यटन के क्षेत्र में लगातार विकास कर रहा बिहार
आईआरसीटीसी (पूर्वी क्षेत्र) के समूह महाप्रबंधक जफर आजम ने रविवार को समस्तीपुर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि पर्यटन के क्षेत्र में बिहार लगातार विकास कर रहा है। इसमें रेलवे भी सरकार के सहयोग से एक नई पहल करने जा रही है। इसके तहत 10 हजार लोगों को रोजगार दिया जाएगा। उन्होंने बताया इस योजना के तहत प्रदेश में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए आईआरसीटीसी ने भी एक कार्य योजना तैयार की है। जफर आजम ने बताया कि सबसे ज्यादा विदेशी मुद्रा से आय और रोजगार पर्यटन क्षेत्र में ही है इसलिए आईआरसीटीसी बिहार के मुख्यमंत्री एवं उप मुख्यमंत्री और पर्यटन मंत्री से जल्द मुलाकात कर इस नई योजना को लागू कराने का काम करेगी। इस अवसर पर आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय संयुक्त महाप्रबंधक राजेश कुमार समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

इन तीन देशों में घूमने का मौका दे रही IRCTC
इसके अलावा आईआरसीटीसी सिंगापुर, मलेशिया व थाईलैंड घूमने का मौका भी दे रही है। सिंगापुर व मलेशिया के लिए सात रात व आठ दिन की पैकेज अवधि रखी गई है। यह यात्रा पटना एयरपोर्ट से 13 अक्टूबर को शुरू होगी। वहीं थाईलैंड के लिए यात्रा 11 नवंबर से शुरू की जाएगी।

स्वदेश दर्शन यात्रा की भी बनाई योजना
आईआरसीटीसी ने बिहार से स्वदेश दर्शन यात्रा की भी योजना बनाई है, जिसमें आप अपने परिवार के साथ इस ट्रेन में देश के कई बड़े धार्मिक स्थलों के दर्शन कर सकते है। इसमें करीब 800 तक यात्रियों को यात्रा करवाई जाएगी। स्वदेश दर्शन पर्यटक ट्रेन दिनांक 10.10.2022 को दरभंगा से खुलेगी। मुजफ्फरपुर जिले के लोगों को इस ट्रेन से यात्रा करने के लिए किसी दूसरे स्टेशन जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। यह ट्रेन मुजफ्फरपुर स्टेशन पर भी रुकेगी।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!