Bihar Lok Sabha Elections: पांचवे चरण की 3 सीटों पर NDA ने अपने वर्तमान सांसदों को किया बेटिकट

Edited By Ramanjot, Updated: 14 May, 2024 04:07 PM

nda votes its current mps on 3 seats in the fifth phase

वर्ष 2019 के चुनाव में हाजीपुर (सु) सीट से पूर्व केन्द्रीय मंत्री राम विलास पासवान के छोटे भाई राजग के घटक दल लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) प्रत्याशी पशुपति कुमार पारस ने महागठबंधन में शामिल राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रत्याशी पूर्व मंत्री शिवचंद्र राम...

Bihar Lok Sabha Elections: बिहार में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के पांचवे चरण में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने पांच सीटों में से तीन हाजीपुर (सु), मुजफ्फरपुर और सीतामढ़ी में अपने वर्तमान सांसदों को बेटिकट कर दिया है। बिहार लोकसभा चुनाव में पांचवे चरण का मतदान 20 मई को हाजीपुर (सु) मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, सारण और मधुबनी में होने जा रहा है। इनमें से हाजीपुर (सु), मुजफ्फरपुर और सीतामढ़ी संसदीय सीट पर राजग ने अपने वर्तमान सांसदों को बेटिकट कर दिया है जबकि सारण और मधुबनी में अपने वर्तमान सांसदों को ही सियासी रणभूमि में उतारा है। 

हाजीरपुर से पशुपति पारस को किया गया बेटिकट 
वर्ष 2019 के चुनाव में हाजीपुर (सु) सीट से पूर्व केन्द्रीय मंत्री राम विलास पासवान के छोटे भाई राजग के घटक दल लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) प्रत्याशी पशुपति कुमार पारस ने महागठबंधन में शामिल राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रत्याशी पूर्व मंत्री शिवचंद्र राम को चुनावी मैदान में मात दी थी। पासवान के निधन के बाद लोजपा में हुई टूट के बाद पारस ने राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी (रालोजपा) और चिराग पासवान ने लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) बना ली। इस बार के चुनाव में राजग ने पशुपति कुमार पारस को बेटिकट कर उनकी जगह चिराग पासवान को हाजीपुर के चुनावी मैदान में उतारा है, जहां उनका मुकाबला पूर्व मंत्री राजद प्रत्याशी शिवचंद्र राम से होगा। 

मुजफ्फरपुर से अजय निषाद की जगह राजभूषण को दी टिकट
मुजफ्फरपुर संसदीय सीट से वर्ष 2019 के चुनाव में राजग में शामिल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्वर्गीय कैप्टन जय नारायण प्रसाद निषाद के पुत्र अजय निषाद ने महागठबंधन में शामिल विकासशील इंसान पार्टी (वीआइपी) उम्मीदवार राजभूषण चौधरी निषाद को पराजित किया था। इस बार के चुनाव में भाजपा ने अजय निषाद को बेटिकट कर दिया है, जिससे नाराज होकर निषाद ने भाजपा का साथ छोड़ इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया गठबंधन) में शामिल कांग्रेस का ‘हाथ' थाम लिया है और चुनावी संग्राम में उतर आए हैं। वहीं, दूसरी तरफ भाजपा ने निषाद की जगह राजभूषण निषाद को प्रत्याशी बनाया है। राजभूषण वीआईपी छोड़ भाजपा में शामिल हुये हैं। वर्ष 2019 के चुनाव में निषाद और राजभूषण के बीच चुनावी टक्कर हुई थी। इस बार के चुनाव में भी दोनों प्रतिद्धंदी आमने-सामने हैं। 

सीतामढ़ी से सुनील पिंटू को किया बेटिकट
वर्ष 2019 आम चुनाव में सीतामढ़ी संसदीय सीट से राजग के घटक जदयू के टिकट पर पूर्व मंत्री सुनील कुमार पिंटू ने चुनावी रणभूमि में ताल ठोका। जदयू प्रत्याशी की टक्कर राजद प्रत्याशी और पूर्व सासंद अर्जुन राय से हुई। पिंटू ने राय को चुनावी दंगल में शिकस्त दी और पहली बार लोकसभा सांसद बन गए। इस बार के चुनाव में राजग ने पिंटू को बेटिकट कर उनकी जगह बिहार विधान परिषद के सभापति देवेश चंद्र ठाकुर को चुनावी दंगल में उतारा है। देवेश चंद्र ठाकुर पहली बार लोकसभा के चुनावी रण में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। वहीं, राजद ने पूर्व सांसद अर्जुन राय पर ही भरोसा जताते हुए उम्मीदवार बनाया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!