CM हेमंत सोरेन ने कहा- कृषि सिर्फ अर्थव्यवस्था ही नहीं, बल्कि मानव व्यवस्था को भी मजबूत करती है

Edited By Khushi, Updated: 29 Mar, 2023 10:07 AM

cm hemant soren said agriculture strengthens not only the economy

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि कृषि सिर्फ अर्थव्यवस्था ही नहीं, बल्कि मानव व्यवस्था को भी मजबूत करती है।

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि कृषि सिर्फ अर्थव्यवस्था ही नहीं, बल्कि मानव व्यवस्था को भी मजबूत करती है। सोरेन ने आज समेकित बिरसा ग्राम विकास योजना -सह- कृषक पाठशाला के लिए सूचीबद्ध एजेंसीज और पशुधन आपूर्तिकर्ताओं के साथ एमओयू और नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि झारखंड राज्य की 'आत्मा' कृषि में बसती है, क्योंकि यहां की 70 प्रतिशत आबादी कृषि और पशुधन से जुड़ी है।

PunjabKesari

"सरकार ने बजट में कृषि के लिए 4 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा राशि का प्रावधान रखा है"
सीएम ने कहा कि ऐसे में सरकार का कृषि और किसानों के विकास पर विशेष फोकस रहा है। किसानों- पशुपालकों के स्वावलंबी, सशक्तिकरण और आय बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

PunjabKesari

इसी कड़ी में किसान पाठशाला के माध्यम से किसानों को उन्नत कृषि और कृषि कार्य के आधुनिक तकनीकों की जानकारी देने के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों की जरूरतों और आवश्यकताओं को कैसे पूरा किया जाए, इस दिशा में नीति निर्धारण करने के साथ कई योजनाएं शुरू की गई है। सरकार ने बजट में कृषि के लिए 4 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा राशि का प्रावधान रखा है।

PunjabKesari

किसानों को सशक्त बनाने के लिए हरित ग्राम योजना, दीदी बाड़ी योजना और किसान पाठशाला जैसी योजनाओं के साथ तालाब निर्माण, कूप निर्माण और सिंचाई परियोजनाओं को मजबूत किया जा रहा है।

PunjabKesari

"पशुधन योजनाओं से किसानों को जोड़ा जा रहा है"
उन्होंने कहा कि पशुधन योजनाओं से किसानों को जोड़ा जा रहा है। इसके अलावा वन उपज को बढ़ावा देने के लिए सिदो -कान्हू कोऑपरेटिव फेडरेशन की बनाई गई है। इन सभी का मकसद किसानों को आत्मनिर्भर बनाना है। सरकार ने कृषि उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराने की दिशा में भी निरंतर कार्य कर रही है। नए राइस मिल खोले जा रहे हैं और ग्रामीण क्षेत्रों में लैम्प्स -पैक्स को मजबूत करने के साथ गोदाम तथा कोल्ड स्टोरेज बनाया जा रहा है। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!