पलामू में नौकरी का प्रलोभन देकर अपारधियों ने युवक से की 3 करोड़ रुपए की ठगी

Edited By Diksha kanojia, Updated: 22 Jun, 2022 12:58 PM

criminals cheated youth of 3 crore rupees by giving the temptation of job

पलामू प्रमंडल के छह हजार से अधिक लोगों को जेएसयू इंडिया कंपनी ने सुनहरे दिन और स्थायी नौकरी का लालच दिखा कर करोड़ों का चुना लगाया और फिर ब्रांच, मोबाइल एवं वेबसाइट बंद कर फरार हो गई है। कर्ज लेकर रुपए जमा करने वाले लोग परेशान हैं और उन्हें समझ नहीं आ...

डालटनगंजः झारखंड के पलामू जिले में बेरोजगारी की मार झेल रहे भोले- भाले लोगों को स्थाई नौकरी का प्रलोभन देकर तीन करोड़ रुपए ठग लेने का मामला सामने आया है। पलामू प्रमंडल के छह हजार से अधिक लोगों को जेएसयू इंडिया कंपनी ने सुनहरे दिन और स्थायी नौकरी का लालच दिखा कर करोड़ों का चुना लगाया और फिर ब्रांच, मोबाइल एवं वेबसाइट बंद कर फरार हो गई है।

कर्ज लेकर रुपए जमा करने वाले लोग परेशान हैं और उन्हें समझ नहीं आ रहा कि लाखों रुपए अब कैसे वापस करेंगे। इस सिलसिले में कंपनी के पलामू प्रमंडल के मुख्य अधिकारी (डिस्ट्रिक डेवलपमेंट ऑफिसर) यूपी के चंदौली जिले के सरलडीहा गीता भवन निवासी सतेन्द्र कुमार त्रिपाठी, सहायक रमेश कुमार पटेल और सुभाष कुमार सिंह, सुआ कौड़िया निवासी सीडीओ कुमार प्रियांशु उर्फ सनोज, सीएम रूपा कुमारी आदि के खिलाफ शहर थाना में मामला दर्ज कराया है। जेएसयू (जन शिक्षा यूनिट) इंडिया के द्वारा गत अक्टूबर 2021 में बैरिया में ब्रांच खोला गया था। यहां के सीडीओ सुआ कौड़िया निवासी कुमार प्रियांशु उर्फ सनोज को बनाया गया। सीडीओ ने अपनी पत्नी रूपा को सीएम (सेंट्रल मैनेजर) बनाया।

सीडीओ ने एफो की बहाली 750 रुपए लेकर की और एचटी (होम टयूटर) और प्रीएचटी की बहाली के लिए चार हजार रुपए निर्धारित कर दिए। एचटी को दो-दो बच्चों को जोड़ना था। बच्चों को 100-100 रुपए महीने स्कॉलरशिप देने की बात कही गयी थी। साथ ही दो बच्चों को टीयूशन पढ़ाने पर सात हजार रूपए वेतन देने का वादा किया गया था। कंपनी ने ऑडिटर, अकाउंटेंट, सुपरवाइजर, एडीओ, डीडीओ आदि की बहाली निकाली। इन पदों के लिए आकर्षक वेतन देने का भरोसा दिलाया। इसके लिए फार्म भरने के नाम पर एचटी और प्रीएचटी के नाम पर दो से चार हजार रुपए जमा कराए। कंपनी ने डीडीओ पद के लिए 72 हजार मासिक वेतन देने की घोषणा की। इसके लिए 350 एचटी या प्री एचटी बनाने थे।

इसी तरह सीनियर एडीओ पद के लिए 53 हजार का वेतन निर्धारित किया। इस पद के लिए 120 एचटी और 240 प्रीएचटी, एरिया एडीओ के लिए 39 हजार का वेतन रखा और इसके लिए 80 एचटी और 160 प्री एचटी जोड़ने की शर्त रखी। इसी तरह सीनियर सुपरवाइजर पद के लिए 34 हजार वेतन देने और 50 एचटी व 100 प्री एचटी बनाने की शर्त रखी। सर्वेयर पद के लिए 27 हजार वेतन एवं 40 एचटी और 80 प्री एचटी की शर्त निर्धारित की। ऑडिटर पद के लिए 11 हजार निर्धारित किया और इसके लिए 20 एचटी और 40 प्री एचटी बनाने थे। अकाउंटेंट पद के लिए 20 हजार की सैलरी निर्धारित की थी और इसके लिए 30 एचटी और 60 प्री एचटी बनाने थे।

सभी आवेदकों ने बढ़-चढ़ कर संस्था में स्थाई नौकरी पाने के लिए होम टयूटर पर चार हजार एवं प्री होम टयूटर पर दो हजार एवं फील्ड ऑफिर पद पर 750 रुपए जमा किए। करीब तीन करोड़ रुपए सीडीओ कुमार प्रियांशु उर्फ सनोज के माध्यम से ब्रांच में जमा कराये गए। स्थानी नौकरी के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 15 जून 2022 निर्धारित थी। 16 जून की सुबह 9 बजे तक पैसे जमा लिए गए। इसके बाद ना तो कोई नौकरी मिली और ना ही पैसे जमा कराने वाले कंपनी के लोगों से कोई संपर्क हो पा रहा है। सारे लोगों का मोबाइल फोन बंद है। कंपनी की वेबसाइट भी बंद हो गयी है। स्थानीय सीडीओ और सीएम दोनों भी फरार हैं।

Related Story

Trending Topics

Ireland

India

Match will be start at 28 Jun,2022 10:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!