निर्वाचन आयोग आज करेगा झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, दोपहर 3:30 बजे होगी प्रेस कॉन्फ्रेंस

Edited By Harman, Updated: 15 Oct, 2024 10:40 AM

ec will announce the dates of jharkhand assembly elections today

निर्वाचन आयोग (EC) आज यानी मंगलवार को झारखंड में 81 विधानसभा सीटों के लिए चुनावों की तारीखों की घोषणा करेगा। निर्वाचन आयोग चुनाव संबंधी विस्तृत जानकारी की घोषणा के लिए  तीन बजे संवाददाता सम्मेलन का आयोजन करने वाला है।

नई दिल्ली/रांची: निर्वाचन आयोग (EC) आज यानी मंगलवार को झारखंड में 81 विधानसभा सीटों के लिए चुनावों की तारीखों की घोषणा करेगा। निर्वाचन आयोग चुनाव संबंधी विस्तृत जानकारी की घोषणा के लिए  तीन बजे संवाददाता सम्मेलन का आयोजन करने वाला है। निर्वाचन आयोग दो विधानसभा चुनावों के अलावा, तीन लोकसभा और कम से कम 47 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की भी घोषणा कर सकता है, जो विभिन्न कारणों से रिक्त हैं।

मालूम हो कि झारखंड में हेमंत सोरेन सरकार का कार्यकाल वैसे तो 5 जनवरी 2025 तक है, लेकिन, इससे पहले चुनाव करा लिए जाएंगे। वहीं, 2019 में झारखंड में पांच चरण में चुनाव कराए गए थे। इस बार चुनाव 2 चरणों में कराए जाने की बात सामने आ रही है। बता दें कि पिछली बार 2019 के विधानसभा चुनाव में झामुमो-कांग्रेस और राजद ने मिलकर चुनाव लड़ा था। पिछले चुनावों में झामुमो 43 सीटों पर चुनाव लड़ी थी। वहीं इस बार भी इससे कम में लड़ने को तैयार नहीं है। वहीं, कांग्रेस ने 31 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे। लेकिन इस बार 33 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है। राजद 7 सीटों पर चुनाव लड़ी थी। गठबंधन ने कुल 47 सीटों पर जीत दर्ज की थी। वहीं,इस बार वामपंथी दलों को भी गठबंधन में शामिल रखने पर प्रारंभिक सहमति बनी है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!