राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने चुरचू प्रखंड के बहेरा पंचायत की महिलाओं के साथ स्थापित किया संवाद

Edited By Nitika, Updated: 28 Mar, 2023 09:14 AM

governor interacted with the women of the panchayat

झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने चुरचू प्रखंड के बहेरा पंचायत की महिलाओं के साथ संवाद स्थापित किया। उन्होंने सखी मंडल की महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए उनके मेहनत, लगन की तारीफ़ की। उन्होंने महिला सखी मंडल के उत्पादों को पहचान दिलाने का हरसंभव...

 

रांचीः झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने चुरचू प्रखंड के बहेरा पंचायत की महिलाओं के साथ संवाद स्थापित किया। उन्होंने सखी मंडल की महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए उनके मेहनत, लगन की तारीफ़ की। उन्होंने महिला सखी मंडल के उत्पादों को पहचान दिलाने का हरसंभव मदद दिलाने का भरोसा दिलाया। साथ ही महिलाओं की स्वावलंबन के लिए सरकार की योजनाओं से जोड़कर उनके उत्पादों को बाज़ार से जोड़ने के लिए कहा। उन्होंने महिला समूह की प्रशंसा करते हुए समाज के विकास में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी बढ़ाने के लिए कहा। कजरी कॉटन बुनकर सहयोग समिति द्वारा उत्पादित साड़ी के बेहतर डिजाइन एवं तकनीकी अपडेट के लिए दक्षिण भारत से सहयोग तथा आवश्यक तकनीकी मदद दिलाने का भरोसा राज्यपाल द्वारा दिया गया।

संवाद के क्रम में राज्यपाल के द्वारा ग्रामीण महिलाओं से प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की जानकारी हासिल की तथा प्रशासन को सभी योग्य परिवारों को गैस कनेक्शन से जोड़ने का निर्देश दिया। इस क्रम में उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी हासिल की तथा छूटे हुए सभी योग्य परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना से पक्का मकान दिलाने के लिए कहा। साथ ही महिला मंडलों को अपने आर्थिक गतिविधि बढ़ाने के लिए बैंक लोन लेने में किसी प्रकार परेशानी न हो, इसके लिए प्रशासन को बैंक के साथ आवश्यक समन्वय बनाकर लोन दिलाने को कहा।

सखी मंडलों को उनके आर्थिक गतिविधि संचालित करने सहित बैठक आदि करने आदि के लिए पंचायत स्तर पर एसएचजी के लिए भवन उपलब्ध करवाने का निर्देश दिया। इस पर उपायुक्त ने कहा जिला के डीएमएफटी फंड से सभी पंचायतों में एसएचजी समूह के लिए भवन उपलब्ध करवाए जाने का प्रावधान किया गया है। साथ ही बहेरा पंचायत के गांव को पक्का सड़क से जोड़ने के लिए प्रशासन को निर्देशित किया। इस दौरान मारसल बुनकर सहयोग समिति के सुनीता देवी पिपरीआदिवासी ट्रस्ट के उर्मिला देवी, लालमुनी कुमारी, संगीता देवी आदि ने सखी मंडल से जुड़कर उनके जीवन में आए बदलाव एवं आर्थिक स्वावलंबन की अपनी कहानी के बारे में राज्यपाल महोदय से अपने अनुभव एवं विचार साझा किए। कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल के द्वारा पेंशन योजना से संबंधित रफ़ी जमा अंसारी, मो. कमालुद्दीन, मनरेगा योजना से इंद्री मसोमत, पनबा देवी को जॉब कार्ड वितरित किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना के दो लाभुक पानपति देवी, ममता देवी को प्रधानमंत्री आवास का स्वीकृति पत्र दिया गया। जेएसएलपीएस के जरबा आजीविका महिला संकुल संगठन को 1 करोड़ का चेक प्रदान किया गया।

अपने भ्रमण के दौरान राज्यपाल ने बच्चों से मिलकर उन्हें टॉफी वितरित की। भ्रमण के क्रम में राज्यपाल ने सखी मंडलों के द्वारा निर्मित उत्पादों से संबंधित प्रदर्शनी का अवलोकन किया एवं चुरचू नारी फार्मर प्रोड्यूसर ग्रुप के द्वारा की जा रही तरबूज की खेती का अवलोकन किया। इस दौरान राज्यपाल का सखी मंडल की महिलाओं के द्वारा स्वागत परंपरागत तरीके से किया गया।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!