जहानाबाद भगदड़ कांड में जिला प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, थानाध्यक्ष सहित 11 पुलिसकर्मी निलंबित

Edited By Nitika, Updated: 18 Aug, 2024 07:53 AM

11 policemen suspended in jehanabad stampede case

बिहार के जहानाबाद जिले के बाबा सिद्धेश्वर नाथ मंदिर भगदड़ मामले में जिला प्रशासन ने बराबर थानाध्यक्ष समेत 11 पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया है।

 

जहानाबादः बिहार के जहानाबाद जिले के बाबा सिद्धेश्वर नाथ मंदिर भगदड़ मामले में जिला प्रशासन ने बराबर थानाध्यक्ष समेत 11 पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया है। आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि 12 अगस्त को लगभग 01:00 बजे रात्रि में बराबर पहाड़ी स्थित बाबा सिद्धेश्वर नाथ मंदिर के परिसर के पास घटे भगदड़ की घटना की जांच के लिए जिला प्रशासन के द्वारा अपर समहर्ता, आपदा की अध्यक्षता में जांच कमेटी का गठन किया गया था।

जांच कमेटी द्वारा 15 अगस्त 2024 को अपनी रिपोर्ट जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक जहानाबाद को सौंपी गई है। बराबर स्थित श्रावणी मेले के दौरान विधि व्यवस्था के संधारण, भीड़ नियंत्रण एवं मेडिकल व्यवस्था सुचारू रहे इसके लिए दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों, पुलिस बल तथा मेडिकल टीम की व्यवस्था/प्रतिनियुक्ति जिला प्रशासन के स्तर से की गई है। भगदड़ की दुखद घटना के दौरान जो भी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी/कर्मी कार्यस्थल पर अनुपस्थित पाए गए हैं अथवा कार्य स्थल पर उपस्थित के बावजूद अपने कार्यों के निर्वहन में असफल रहे हैं, के विरुद्ध कार्रवाई की अनुशंसा जांच कमेटी द्वारा की गई है। जांच कमिटी से प्राप्त प्रतिवेदन में कर्तव्य निर्वहन में शिथिलता बरतने वाले पुलिस पदाधिकारियों एवं कर्मियों के प्रारंभिक जांच एवं घटना के तुरंत बाद राहत एवं बचाव कार्य में पुलिस बल द्वारा की गई प्रतिक्रिया की समीक्षा की गई। इस समीक्षा के आधार पर पुलिस पदाधिकारी, जिला बल के सिपाहियों, बीएसएपी एवं बीएचजी द्वारा कर्तव्य निर्वहन में शिथिलता बरतने के आरोप में कुल 48 व्यक्तियों के विरुद्ध कारण बताओ नोटिस निर्गत करते हुए स्पष्टीकरण की मांग की गई है।

सूत्रों ने बताया कि कमिटी के प्रतिवेदन के आलोक में अब तक कुल 11 पुलिस पदाधिकारी/पुलिस कर्मियों के विरुद्ध स्पष्टीकरण मांग करने के पश्चात निलंबित कर विभागीय कार्रवाई प्रारंभ कर दी गई है। इनमें 03 पुलिस अवर निरीक्षक, 01 पुलिस अवर निरीक्षक सह थानाध्यक्ष (बराबर थाना), 01 पुलिस सहायक अवर निरीक्षक एवं 6 सिपाही शामिल है। प्रतिनियुक्त सिविल दंडाधिकारियों में जिला आपूर्ति पदाधिकारी एवं सहकारिता प्रसार पदाधिकारी, मखदुमपुर के कार्य स्थल से अनुपस्थित रहने के कारण इनके विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई की अनुशंसा जांच कमेटी द्वारा की गई है, जिसके आलोक में इन पर विभागीय अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू करने की अनुशंसा जिला द्वारा संबंधित विभाग को भेजी गई है। साथ ही सिविल सर्जन जहानाबाद एवम् दो चिकित्सकों के विरुद्ध भी आरोप पत्र गठित करते हुए संबंधित विभाग को अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की अनुशंसा जिला से भेजी गई है।

सूत्रों ने बताया कि जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक जहानाबाद के द्वारा अब तक जांच प्रतिवेदन में सामने आए तथ्यों के आधार पर दोषियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक एवं दंडात्मक कार्रवाई की जा रही है। तथापि अग्रेतर अन्वेषण में अन्य दंडाधिकारियों/पुलिस पदाधिकारी/पुलिस बल/मेडिकल टीम या अन्य प्रतिनियुक्त कर्मियों के विरुद्ध भी यदि कोई लापरवाही सामने आती है तो उनके विरुद्ध भी नियमसम्मत अनुशासनात्मक/दंडात्मक कार्रवाई अध्यारोपित की जाएगी। गौरतलब है कि बाबा सिद्धेश्वर नाथ मंदिर परिसर के पास 12 अगस्त को भगदड़ की घटना में आठ लोगों की मौत हो गई थी और कई श्रद्धालु घायल हो गए थे।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!