बौद्धगया में मनाया गया धर्मगुरु दलाई लामा का 86वां जन्मदिन, बौद्ध धर्मगुरू व लामा हुए शामिल

Edited By Ramanjot, Updated: 06 Jul, 2021 03:17 PM

86th birthday of religious leader dalai lama celebrated in bodh gaya

कार्यक्रम में शामिल तिब्बत मोनेस्ट्री के प्रभारी आंचु लामा ने कहा कि आज हमलोग अपने धर्मगुरु दलाईलामा का 86वां जन्मदिन मना रहे हैं। आज हमारे लिए बहुत ही खुशी का मौका है। कार्यक्रम में बोधगया के विभिन्न मोनेस्ट्री के बौद्ध धर्मगुरुओं और लामाओं को...

गयाः भगवान बुद्ध की पावन ज्ञान भूमि बोधगया में तिब्बतियों के शीर्ष धर्मगुरु परम पावन दलाईलामा का 86वां जन्मदिन बौद्ध श्रद्धालुओं ने मनाया। बोधगया के तिब्बत मोनेस्ट्री में बौद्ध धर्म गुरुओं ने सर्वप्रथम दलाईलामा की लंबी उम्र की कामना को लेकर बौद्ध परंपरा के अनुसार मंत्रोच्चारण किया। इसके बाद केक काट कर एक-दूसरे को खिलाया। इस मौके पर विभिन्न देशों के बौद्ध धर्मगुरू एवं लामा शामिल हुए।

कार्यक्रम में शामिल तिब्बत मोनेस्ट्री के प्रभारी आंचु लामा ने कहा कि आज हमलोग अपने धर्मगुरु दलाईलामा का 86वां जन्मदिन मना रहे हैं। आज हमारे लिए बहुत ही खुशी का मौका है। कार्यक्रम में बोधगया के विभिन्न मोनेस्ट्री के बौद्ध धर्मगुरुओं और लामाओं को बुलाया गया है। हम लोग दलाईलामा की लंबी उम्र की कामना कर रहे हैं। खुद दलाईलामा ने यह घोषणा कर रखा है कि वे 113 वर्ष तक जिंदा रहेंगे। आज हमलोग भी प्रार्थना कर रहे हैं कि उनकी उम्र 113 वर्ष की हो। हालांकि उनका जन्म दिवस प्रतिवर्ष हम लोग भव्य तरीके से मनाते हैं। लेकिन कोरोना के कारण इस बार सादगी तारीके से मनाया जा रहा है।

कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए मात्र 40-50 धर्मगुरुओं को ही कार्यक्रम में बुलाया गया है। उन्होंने कहा कि आज के दिन हम पूरी दुनिया में विश्व शांति की कामना करते हैं और कोरोना महामारी का खात्मा जल्द से जल्द हो, इसके लिए भी हम लोगों ने प्रार्थना की है। दलाईलामा स्वस्थ रहें और उनका आशीर्वचन बना रहे ऐसा हमलोग कामना करते हैं।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!