आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में बिहार का स्वास्थ्य विभाग मना रहा अमृत उत्सवः मंगल पांडेय

Edited By Ramanjot, Updated: 26 Sep, 2021 05:45 PM

bihar s health department is celebrating the nectar festival of freedom mangal

मंगल पांडेय ने रविवार को बताया कि यह कार्यक्रम इस वर्ष 12 अगस्त से शुरू हुआ, जो अगले साल 30 अगस्त तक चलेगा। बारह अगस्त को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया था। इस मौके पर देशभर के करीब पचास हजार बच्चों ने ऑनलाइन...

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि आजादी के 75 वें वर्ष के उपलक्ष्य में विभाग पूरे बिहार में अमृत उत्सव मना रहा है, जिसके तहत राज्यभर के स्कूल-कॉलेजों में एचआईवी, टीबी और रक्तदान कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

मंगल पांडेय ने रविवार को बताया कि यह कार्यक्रम इस वर्ष 12 अगस्त से शुरू हुआ, जो अगले साल 30 अगस्त तक चलेगा। बारह अगस्त को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया था। इस मौके पर देशभर के करीब पचास हजार बच्चों ने ऑनलाइन हिस्सा लिया था, जिसमें से सबसे अधिक उपस्थिति बिहार के बच्चों की थी।

मंत्री ने कहा कि यह आयोजन राज्य के 75 स्कूलों और 75 कॉलेजों में करना तय था, लेकिन प्रदेश के लोगों के उत्साह को देखकर आयोजन स्थल की संख्या अधिक हो गई। 12 अगस्त से 20 अगस्त तक पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की गई थी, जिसमें 64 स्कूल के 3158 बच्चों ने हिस्सा लिया। इसके अलावा नौ अन्य गतिविधियां भी आयोजित हुई, जिसमें 107 बच्चों ने भाग लिया। वहीं शॉर्ट वीडियो प्रतियोगिता में 85 कॉलेजों के 2058 विद्यार्थियों ने भाग लिया।

पांडेय ने बताया कि स्वास्थ्य जागरूकता को लेकर 84 अन्य कार्यक्रम भी हुए, जिसमें 4302 विद्यार्थियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज की। उन्होंने बताया कि दोनों कोटि में सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले पांच-पांच विद्यर्थियों को एक दिसंबर को विश्व स्वैच्छिक रक्तदान दिवस समारोह के दौरान पुरस्कृत किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि अमृत उत्सव का दूसरा चरण 12 अक्टूबर और तीसरा चरण एक दिसम्बर से चिह्नित कॉलेजों में शुरू होगा। पहले चरण की तरह दूसरे और तीसरे चरण में भी बिहार अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज सुनिश्चित करेगा। इस दौरान छात्र-छात्राओं को एचआईवी, टीबी और रक्तदान कार्यक्रम से संबंधित कई जानकारियां दी जाएंगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!