दरभंगा में AIIMS का निर्माण उत्तर बिहार एवं नेपाल में रहने वाले लोगों के लिए साबित होगा वरदान: मंत्री संजय झा

Edited By Swati Sharma, Updated: 20 Mar, 2023 11:08 AM

construction of aiims in darbhanga will prove to be a boon for people

झा ने रविवार को दरभंगा मेडिकल कॉलेज के पूर्ववर्ती छात्रों के एसोसिएशन द्वारा आयोजित सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि दरभंगा के एनएच 57 के समीप स्थित शोभन गांव में ही अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि दरभंगा मेडिकल...

दरभंगा: बिहार के सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि दरभंगा में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का निर्माण उत्तर बिहार एवं पड़ोसी देश नेपाल में रहने वाले लोगों के लिए स्वास्थ्य क्षेत्र में वरदान साबित होगा। 

"केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को दिया दूसरा एम्स "
झा ने रविवार को दरभंगा मेडिकल कॉलेज के पूर्ववर्ती छात्रों के एसोसिएशन द्वारा आयोजित सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि दरभंगा के एनएच 57 के समीप स्थित शोभन गांव में ही अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल की ऐतिहासिक एवं गौरवशाली गरिमा को पुनर्स्थापित करने के लिए भी विस्तृत कार्य योजना बनाने की मंजूरी दी गई है। मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने बिहार में दूसरा एम्स राज्य सरकार को दिया है और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसे दरभंगा में बनाने का निर्णय लिया था और इसके लिए राज्य सरकार ने बहादुरपुर अंचल के शोभन गांव स्थित बलिया मौजा में 150 एकड़ जमीन भी उपलब्ध करा दिया । राज्य सरकार के एस आई ए इकाई आद्री, पटना को उक्त परियोजना के सामाजिक प्रभाव, मूल्यांकन, अध्ययन कार्य हेतु प्राधिकृत किया गया था जिसकी रिपोर्ट भी राज्य सरकार को मिल गई है।

मंत्री ने बाढ़ एवं जलजमाव से सुरक्षा के लिए दिए ये दिशा-निर्देश 
झा ने बताया कि जल संसाधन विभाग के अभियंता ने दरभंगा के शोभन में दरभंगा एम्स के लिए चिह्नित भूमि का जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के साथ स्थल निरीक्षण किया और क्षेत्र की बाढ़ एवं जलजमाव से सुरक्षा के लिए जरूरी दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान मंत्री मदन सहनी तथा जदयू के दरभंगा जिलाध्यक्ष गोपाल मंडल जी भी मौजूद थे। उन्होंने शोभन में एम्स के निर्माण के लिए दिए गए स्थल को उपयुक्त बताते हुए कहा कि विपक्षी लोग इस संदर्भ में गलत बयानी कर रहे हैं और लोगों में भ्रम फैला रहे हैं। उन्होंने बताया कि बरसात के पूर्व इस भूमि पर मिट्टी भराई का काम पूरा कर लिया जाएगा। निर्माणाधीन स्थल को बागमती नदी के तलहटी को साफ कर निकलने वाले सिल्ट से ही भूमि को भरा जाएगा।

सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री ने दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल की ऐतिहासिक एवं गौरव पूर्ण उपलब्धियों की चर्चा करते हुए कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का मानना है कि पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल के बाद दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल ही सुबह का सबसे बड़ा चिकित्सा संस्थान है, इसीलिए इसकी गरिमा को समाप्त कर इसकी भूमि पर एम्स का निर्माण नहीं होगा।          

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!