झारखंड में वट सावित्री व्रत के अवसर पर महिलाओं ने की विशेष पूजा, पति की लंबी उम्र की मांगी कामना

Edited By Khushi, Updated: 06 Jun, 2024 05:01 PM

in jharkhand on the occasion of vat savitri fast women performed

सुहागिन महिलाओं की आस्था का प्रतीक वट सावित्री पर्व आज धूमधाम से मनाया गया। वट सावित्री पूजा को लेकर वट वृक्ष की पूजा अर्चना के लिए महिलाओं की भीड़ उमड़ी। पर्व को लेकर नवविवाहिताओं में खासा उत्साह देखा गया। वहीं, झारखंड में भी आज वट सावित्री का पर्व...

रांची: सुहागिन महिलाओं की आस्था का प्रतीक वट सावित्री पर्व आज देशभर में धूमधाम से मनाया गया। वट सावित्री पूजा को लेकर वट वृक्ष की पूजा अर्चना के लिए महिलाओं की भीड़ उमड़ी। पर्व को लेकर नवविवाहिताओं में खासा उत्साह देखा गया। वहीं, झारखंड में भी आज वट सावित्री का पर्व धूमधाम से मनाया गया।

PunjabKesari

रांची के पहाड़ी मंदिर सहित विभिन्न मंदिरों में भी सुहागिन महिलाओं ने पूजा-अर्चना कर वट सावित्री की कथा सुनी और भगवान की आरती कर उनका आशीर्वाद लिया। यहां सुहागिन महिलाएं सुबह में स्नान करने के बाद वटवृक्ष के नीचे एकत्रित हुई और विधि विधान से पूजा कर कच्चे धागे को पेड़ में बांधते हुए अपने पति के दीर्घायु होने की कामना की। इसके बाद महिलाओं ने वट सावित्री व्रत कथा का कथा वाचन एवं श्रवण किया। इसके बाद अपने पति का आशीर्वाद लिया।

PunjabKesari

बता दें कि महिलाएं वट सावित्री की पूजा पति की लंबी आयु के लिए करती हैं। इस पर्व में बांस से बने पंखे फल मिठाई चना आदि का खासा महत्व है। महिलाओं ने कहा की वट सावित्री पूजा की मान्यता काफी प्राचीन है। वट सावित्री पूजा को लेकर किंवदंती है कि सावित्री ने अपने पति सत्यवान को यमराज से बचा लिया। इसी को लेकर वट सावित्री की पूजा करते आ रहे हैं। साथ ही इससे पर्यावरण की भी रक्षा होती है।

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!