अब ATM से 10 हजार से अधिक रुपए निकालने के लिए देना होगा ओटीपी, SBI ने बदले नियम

Edited By Diksha kanojia, Updated: 09 Apr, 2022 05:28 PM

otp will have to be given to withdraw more than 10000 rupees from atm

इस नियम का पालन अगर खाताधारक नहीं करेंगे तो कैश निकालने में दिक्कत होगी। अगर आप एसबीआई के एटीएम से 10 हजार रुपए से ऊपर की निकासी करते हैं तो ओटीपी देना जरूरी होगा।

 

रांचीः देश के सबसे बड़े बैंकों में गिने जाने वाला भारतीय स्टेट बैंक ने अब एटीएम से कैश निकासी को लेकर एक बड़ा नियम बना दिया है। इस नियम का पालन अगर खाताधारक नहीं करेंगे तो कैश निकालने में दिक्कत होगी। अगर आप एसबीआई के एटीएम से 10 हजार रुपए से ऊपर की निकासी करते हैं तो ओटीपी देना जरूरी होगा। इन नियमों का आप पालन नहीं करेंगे तो आपकी रकम बीच में ही फंस जाएगी।

एसबीआई ने एटीएम से लेन-देन को सुरक्षित बनाने के लिए इस कदम को उठाया है। इस नए नियम में ग्राहक बिना ओटीपी के कैश की निकासी नहीं कर पाएंगे। ऐसे में अगर आपको इस बात की जानकारी नहीं है तो इसे अच्छे से जान लें, नहीं तो आपका पैसा फंस सकता है। इस बात की जानकारी एसबीआई बैंक के एक ट्वीट के जरिए दी गई है। बता दें, एटीएम से 10 हजार रुपए से ज्यादा की निकासी के लिए एक ओटीपी की मदद लेनी होगी। यह ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर भेजा जाएगा। इसके बाद आपको इसका इस्तेमाल करना होगा।

प्रक्रिया इस प्रकार है- एसीबीआई एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपको ओटीपी की आवश्यकता होगी। इसके लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। यह ओटीपी चार अंकों का होगा जो ग्राहक को एक ट्रांजैक्शन के लिए मिलेगा। एक बार जब आप वह राशि दर्ज कर लेते हैं जिसे आप निकालना चाहते हैं, तो आपको एटीएम स्क्रीन पर ओटीपी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। नकद निकासी के लिए आपको इस स्क्रीन में बैंक के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा। बता दें कि ग्राहकों को ठगी से बचाने के लिए बैंक ने यह कदम उठाया है। बैंक को लगातार धोखाधड़ी से जुड़ी शिकायतें मिल रही हैं। एसीबीआई के पास भारत में 71,705 बीसी आउटलेट्स के साथ 22,224 शाखाओं और 63,906 एटीएम का सबसे बड़ा नेटवर्क है।

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!