नई व्यवस्था के साथ शुरू हुआ 520 बेड का रांची सदर अस्पताल, नहीं पहुंचे बन्ना गुप्ता, संजय सेठ और सीपी सिंह

Edited By Khushi, Updated: 29 Mar, 2023 01:27 PM

ranchi sadar hospital of 520 beds started with new arrangements

करीब 15 साल के इंतजार के बाद झारखंड की राजधानी रांची के सदर अस्पताल के नए भवन का शुभारंभ बीते मंगलवार को हो गया है। 520 बेड वाले इस अस्पताल में गंभीर मरीजों को अब कई सुपरस्पेशियलिटी सुविधाएं मिलेंगी।

रांची: करीब 15 साल के इंतजार के बाद झारखंड की राजधानी रांची के सदर अस्पताल के नए भवन का शुभारंभ बीते मंगलवार को हो गया है। 520 बेड वाले इस अस्पताल में गंभीर मरीजों को अब कई सुपरस्पेशियलिटी सुविधाएं मिलेंगी। वहीं, खास बात ये है कि अस्पताल के शुभारंभ में ना ही स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता पहुंचे, ना ही सांसद संजय सेठ और ना ही विधायक सीपी सिंह पहुंचे।

सिविल सर्जन ने खुद ही अस्पताल का किया शुभारंभ
बता दें कि स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, सांसद संजय सेठ और विधायक सीपी सिंह का इंतजार होता रहा, लेकिन जब ये सभी नहीं पहुंचे तो सिविल सर्जन ने खुद ही अस्पताल का शुभारंभ कर दिया। बताया जा रहा है कि अचानक तबीयत खराब होने की वजह से स्वास्थ्य मंत्री कार्यक्रम में नहीं पहुंच पाए। वहीं, पहले जगह की कमी की वजह से अस्पताल में आए लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब नए भवन बनने के बाद अस्पताल में आने वाले लोगों को राहत मिलेगी। नए भवन में सभी नई सेवाएं मौजूद होगी और इनकी क्वालिटी भी बेहतर होगी।

नए भवन में ये मिलेगी सुविधा
नए भवन में इमरजेंसी ओपीडी के साथ-साथ मॉड्यूलर ओटी और ओटी की भी व्यवस्था होगी। इमरजेंसी में हर समय ब्लड टेस्ट सेंटर और नए तीन ओपीडी की शुरुआत की जाएगी। यह नया परिसर इंटीग्रेटेड बिल्डिंग मैनेजमेंट सिस्टम के साथ ही अत्याधुनिक उपकरणों और सुविधाओं से युक्त है। बताया गया कि 520 बेड पर इलाज की सुविधा मिलेगी, जिसकी जिम्मेदारी 500 स्टाफ के ऊपर होगा। वहीं, साफ-सफाई के साथ शुद्ध पेयजल एवं शौचालय की भी व्यवस्था बेहतर होगी। एसएनसीयू, महिला वार्ड, डायलिसिस एवं पैथोलॉजिकल जांच की सेवा और बेहतर बनाया गया है। अस्पताल में सुरक्षा कर्मी और स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा पर भी विशेष तैयारी की गयी है। सरकारी एंबुलेंस के लिए ओपीडी के सामने पार्किंग होगी। सदर अस्पताल के मुख्य द्वार को भी आकर्षक बनाया गया है, ताकि सदर अस्पताल आने वाले मरीजों को सदर अस्पताल खोजने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। ज्ञात हो कि नए भवन का उद्घाटन आनलाइन मुख्यमंत्री ने 23 जनवरी को कर दिया था, लेकिन स्टाफ के अभाव में अस्पताल शुरू नहीं हो पाया था।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!