झारखंड में पेयजल एवं स्वच्छता से संबंधित जन शिकायतों को दूर कर रहा वेब आधारित कॉल सेन्टर

Edited By Diksha kanojia, Updated: 15 May, 2022 08:38 AM

web based call center redressing public grievances related to drinking

राज्य स्तर पर पेयजल एवं स्वच्छता से संबंधित सभी प्रकार के जन शिकायतों के लिए राज्य स्तरीय कॉल सेन्टर पेयजल एवं स्वच्छता से संबंधित समस्याओं के निराकरण में महती भूमिक निभा रहा है। पी.एम.यू. कार्यालय डोरंडा, रांची में संचालित इस कॉल सेन्टर में...

रांचीः वेब आधारित कॉल सेन्टर के संचालित होने से झारखण्ड के सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के पेयजल एवं स्वच्छता से संबंधित जन शिकायतों का निष्पक्ष, पारदर्शी एवं त्वरित गति से निष्पादन हो रहा है।

राज्य स्तर पर पेयजल एवं स्वच्छता से संबंधित सभी प्रकार के जन शिकायतों के लिए राज्य स्तरीय कॉल सेन्टर पेयजल एवं स्वच्छता से संबंधित समस्याओं के निराकरण में महती भूमिक निभा रहा है। पी.एम.यू. कार्यालय डोरंडा, रांची में संचालित इस कॉल सेन्टर में राज्यवासी शिकायतों को विभिन्न माध्यमों जैसे झार जल मोबाइल एप्प, व्हाट्सएप, ई मेल, टॉल फ्री नंबर आदि से दर्ज कर अपनी समस्याओं का समाधान करा रहें हैं। मार्च 2022 में शुरू हुए इस कॉल सेंटर में अब तक 3, 226 स्वच्छता एवं पेयजल से संबंधित मामलों को दर्ज किया गया, इनमें से 2, 549 मामलों का निष्पादन किया गया।

चापानल मरमत्ति के 2,474, लघु ग्रामीण पाईप जलापूर्ति योजना से संबंधित 533, बृहत ग्रामीण पाईप जलापूर्ति योजना से संबंधित 70, पाईप लाईन लिकेज से संबंधित 4, जलापूर्ति से संबंधित 70, जल गुणवत्ता से संबंधित 21, शौचालय एवं स्वच्छता से संबंधित 30 एवं अन्य 24 मामलों का निराकरण किया गया। सबसे अधिक चाईबासा के 411, चक्रधरपुर के 294 एवं सिमडेगा के 205 मामलों का निष्पादन किया गया। कॉल सेन्टर में टोल फ्री नं. 1800345 6502 एवं मोबाईल नं. / वाट्स एप्प नं. 9470176901. पर शिकायत दर्ज की जा सकती है। साथ ही, सभी प्रकार के शिकायतों को संबंधित पदाधिकारी को हस्तांतरित करते हुए वेबपोटर्ल के माध्यम से बेहतर प्रबंधन एवं अनुश्रवण हो रहा है।

कॉल सेन्टर में सभी प्राप्त शिकायतों के लिए प्रत्येक 15 दिनों में विभागीय वरीय पदाधिकारी द्वारा एवं माह के अंत में विभागीय सचिव द्वारा समीक्षा कर समस्याओं के निराकरण की दिशा में कार्य हो रहें हैं। झार जल मोबाइल एप्प तथा झार जल वेप पोटर्ल को जेएसएसी रांची के द्वारा विकसित किया गया है। जो समय-समय पर झार जल मोबाइल एप्प तथा झार जल वेप पोटर्ल से संबंधित त्रुटियों को निराकरण कर रहें हैं।

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!