पहली सोमवारी आज: बाबा बैद्यनाथ में उमड़ा शिव भक्तों का जनसैलाब, जलार्पण के लिए लगी लंबी कतारें

Edited By Khushi, Updated: 22 Jul, 2024 11:12 AM

first monday today crowd of shiva devotees gathered at baba baidyanath

आज यानी 22 जुलाई से सावन का पावन महीना शुरू हो गया है। इस साल सावन की शुरुआत सोमवार से ही हुई है। वहीं, देवघर में स्थित बाबा बैद्यनाथ मंदिर में प्रातः 04:07 बजे से जलार्पण शुरू हो गया। देवघर मंदिर में सुबह से काफी संख्या में श्रद्धालु बाबा बैद्यनाथ...

रांची: आज यानी 22 जुलाई से सावन का पावन महीना शुरू हो गया है। इस साल सावन की शुरुआत सोमवार से ही हुई है। वहीं, देवघर में स्थित बाबा बैद्यनाथ मंदिर में प्रातः 04:07 बजे से जलार्पण शुरू हो गया।

PunjabKesari

बता दें कि कांवरियों की कतार तड़के सुबह बरमसिया चौक तक पहुंच गयी थी। जानकारी के अनुसार यहां कतार बैद्यनाथ मंदिर से 3 किलोमीटर दूर तक पहुंच गयी है। देवघर मंदिर में सुबह से काफी संख्या में श्रद्धालु बाबा बैद्यनाथ पर जल चढ़ाने के लिए पहुंच रहे हैं तो बैरीकेडिंग में हजारों भोलेभक्त अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। वहीं सावन की पहली सोमवारी के अवसर पर भोले नाम के जयकारों से मंदिर गुंजायमान है। सभी कांवरिया कतारबद्ध हो बाबा का जयघोष करते हुए निरंतर आगे बढ़ रहे हैं।

PunjabKesari

सोमवार अहले सुबह 3:05 बजे मंदिर खुलने के साथ कांचा जल पूजा के बाद सरदार पंडा गुलाब नंद ओझा ने दैनिक सरदारी पूजा संपन्न किया। उसके बाद सुबह 3:40 बजे से आम कांवरियों के लिए अरघा से जल अर्पण जारी है। भीड़ को कंट्रोल करने के लिये डीसी सहित जिले के आला अधिकारियों की टीम देर रात से ही रोड पर कतार को व्यवस्थित करने में लगी है। सावन की पहली सोमवारी पर कांवरियों की भारी भीड़ उमड़ने की संभावना है। इसके लिए जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। प्रशासन का कहना है कि कांवरियों की भीड़ 2 लाख से ज्यादा होगी, तो बाबा मंदिर में जलाभिषेक रात 9.30 बजे तक कराया जायेगा। अगर कांवरियों की भीड़ दो लाख से कम हुई, तो रात आठ से साढ़े आठ बजे तक जलाभिषेक कराया जाएगा, ताकि कांवरियों का कोई बैकलॉग नहीं बचे। इससे मंगलवार को बाबा मंदिर में कांवरियों का दबाव कम होगा।

PunjabKesari

बता दें कि सीएम हेमंत सोरेन ने शनिवार को देवघर परिसदन में आगामी श्रावणी मेले के आयोजन को लेकर देवघर वरीय पदाधिकारियों एवं दुमका जिला प्रशासन के अधिकारियों साथ समीक्षा बैठक की थी। श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई दिक्कत न हो इसके लिए सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।बैठक के बाद सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि श्रावणी मेले के लिए श्रद्धालुओं की सुविधा, सुरक्षा और सुलभ जलार्पण के लिए सरकार और प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। सभी विभागों को पुख्ता तैयारी रखने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही सख्त हिदायत दी गयी है कि श्रावणी मेले के दौरान किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि लापरवाही करने पर संबंधित अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!