मुजफ्फरपुरः 25 किसानों को कृषि विश्वविद्यालय के लिए किया गया रवाना, उन्नत खेती के लिए होंगे प्रशिक्षित

Edited By Nitika, Updated: 17 Aug, 2022 02:11 PM

25 farmers were sent to agricultural university

इस तीन दिवसीय प्रशिक्षण सह एक्सपोजर कार्यक्रम में पशुपालन, मत्स्य पालन, सब्जी उत्पादन तथा समेकित कृषि प्रणाली को भागलपुर कृषि विश्वविद्यालय आयोजित किया जा रहा है। इसमें जिले के वर्तमान में 25 किसान लाभान्वित होंगे। कृषकों के क्षमता-वर्धन एवं उनकी आय...

मुजफ्फरपुरः बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में किसानों को उन्नत खेती के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। मंगलवार को 25 किसानों के प्रथम बैच को नाबार्ड के द्वारा भागलपुर स्थित कृषि विश्वविद्यालय के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी ने सभी किसानों को रवाना किया।

इस तीन दिवसीय प्रशिक्षण सह एक्सपोजर कार्यक्रम में पशुपालन, मत्स्य पालन, सब्जी उत्पादन तथा समेकित कृषि प्रणाली को भागलपुर कृषि विश्वविद्यालय आयोजित किया जा रहा है। इसमें जिले के वर्तमान में 25 किसान लाभान्वित होंगे। कृषकों के क्षमता-वर्धन एवं उनकी आय में बढ़ोतरी हेतु आयोजित किए जा रहे हैं।

उपरोक्त नाबार्ड-संपोषित कार्यक्रम में आवासीय व्यवस्था के साथ ही किसानों के लिए नाबार्ड की तरफ से नि:शुल्क आयोजित किया जा रहा है। वहीं मुजफ्फरपुर जिले के कुल 75 किसानों को इस परियोजना में शामिल किया गया है। उन्हें तीन अलग-अलग बैचों मे तीन-दिवसीय कार्यक्रम में शामिल होने के लिए भेजा जा रहा है।

कृषि में उचित तकनीकों के प्रयोग को बढ़ावा देने हेतु एवं किसानों की आय में वृद्धि हेतु नाबार्ड का उपरोक्त कार्यक्रम बेहद ही मददगार साबित होगा। नाबार्ड के इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम को जिले में कार्यान्वयन एजेंसी अखिल ग्रामीण युवा विकास समिति, मुजफ्फरपुर के माध्यम से कार्यान्वित किया जा रहा है।

Related Story

Trending Topics

India

South Africa

Match will be start at 02 Oct,2022 08:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!