पटना सिविल कोर्ट में हुआ विस्फोट तो CAG रिपोर्ट पर गरमाई बिहार की सियासत, पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Edited By Ramanjot, Updated: 02 Jul, 2022 07:15 AM

blast in patna civil court premises

बिहार विधानमंडल के मानसून सत्र के अंतिम दिन वित्तीय वर्ष 2020-21 की सीएजे की रिपोर्ट सदन के पटल पर रखा गया। रिपोर्ट में राजस्व घाटा 29827 करोड़ दिखाया गया। इस पूरे मामले पर बिहार में अब सियासत गरमा गई है और विपक्ष सरकार पर जोरदार हमला बोल रहा है।

पटनाः वैज्ञानिक जांच करने को भेजने के लिए पटना सिविल कोर्ट लाए गए विस्फोटक में शुक्रवार को बलास्ट हो गया। इस घटना में पुलिसकर्मी समेत कई लोग घायल हो गए। भयंकर विस्फोट के बाद चारों ओर अफरा-तफरी मच गई। वहीं, दूसरी तरफ CAG की रिपोर्ट पर बिहार की सियासत गरमा गई है और विपक्ष सरकार पर जोरदार हमला बोल रहा है। ऐसी ही दिनभर की 10 बड़ी खबरों को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। 

CAG की रिपोर्ट पर गरमाई बिहार की सियासत 
बिहार विधानमंडल के मानसून सत्र के अंतिम दिन वित्तीय वर्ष 2020-21 की सीएजे की रिपोर्ट सदन के पटल पर रखा गया। रिपोर्ट में राजस्व घाटा 29827 करोड़ दिखाया गया। इस पूरे मामले पर बिहार में अब सियासत गरमा गई है और विपक्ष सरकार पर जोरदार हमला बोल रहा है। 

पटना में आज से सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगेगा पूर्ण प्रतिबंध 
बिहार के पटना जिले में आज यानि एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगने जा रहा है। जिले में 19 तरह के सिंगल यूज वाले प्लास्टिक उत्पादों पर प्रतिबंध लागू हो जाएगा। पटना नगर निगम की टीम दुकानों एवं विभिन्न जगहों पर इसकी जांच करेगी। 

पटना सिविल कोर्ट में हुआ ब्लास्ट, मची अफरा-तफरी 
बिहार की राजधानी पटना से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां पटना सिविल कोर्ट में अचानक ब्लास्ट हो गया। विस्फोट होने के बाद परिसर में अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया। इस घटना में दारोगा को मामूली चोट आई है। 

बिहार का राजकोषीय घाटा 29827 करोड़ रुपए 
बिहार विधानसभा में गुरुवार को पेश नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) की रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रदेश में राजकोषीय घाटा पिछले वर्ष के 15103 करोड़ रुपए की तुलना में बढ़कर 29827 करोड़ रुपए हो गया है। 

बिहार के हर जिले में बनेंगे "मोदी नगर" और "नीतीश नगर" 
बिहार के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री राम सूरत राय ने गुरुवार को कहा कि प्रदेश के हर जिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नाम पर टाउनशिप बनाए जाएंगे, जहां बेघरों को आश्रय दिया जाएगा। 

गंगा नदी में स्नान करने के दौरान एक ही परिवार के 5 लोग डूबे 
बिहार के भागलपुर जिले से एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है, जहां पर स्नान करने के दौरान गहरे पानी में चले जाने के कारण एक ही परिवार के 5 लोग गंगा नदी में डूब गए, जिसमें 3 लोगों की मौत हो गई जबकि एक को सुरक्षित गंगा नदी से बाहर निकाल लिया गया है। 

एक पैर से 2 KM पैदल चलकर स्‍कूल जाती है सीवान की प्रियांशु 
बिहार के सीवान जिले से एक दिव्यांग बेटी के जज्बे को हर कोई सलाम कर रहा है। बात ही कुछ ऐसी है कि आप भी प्रियांशु कुमारी की कहानी सुनकर भावुक हो उठोगे। बहुत से बच्चे दोनों हाथ-पैर होने के बावजूद भी पढ़ाई नहीं करते लेकिन प्रियांशु एक पैर से दो किलोमीटर पैदल चलकर स्‍कूल जाती है। 

पटना का टेनिस कोर्ट बना स्विमिंग पूल 
जलजमाव के बीच आपको एक तस्वीर पटना के पाटलिपुत्र कॉलोनी स्थित एक लॉन टेनिस सेन्टर स्थित कोर्ट की दिखाते है जो स्विमिंग पूल का रूप ले चुका है। इस तस्वीर को देखकर पटना नगर निगम के सारे दावे फेल नजर आते हैं। 

कटिहारः महानंदा नदी के जलस्तर में वृद्धि 
बिहार के कटिहार जिले से बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां महानंदा नदी ने अपना रौद्र रूप दिखाया है। महानंदा नदी के जलस्तर में वृद्धि से चक्करदार मार्ग टूट गया है। डायवर्सन टूटने की वजह से इलाके की कई पंचायतों, निचले इलाके के खेत-खलिहानों में पानी चला गया है। 

BJP को पछाड़ने के लिए RJD में शामिल हुए AIMIM विधायकः तेजस्वी 
राजद के नेता तेजस्वी यादव ने गुरुवार को दावा किया कि बिहार में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के चार विधायक उनकी पर्टी में इसलिए शामिल हुए क्योंकि वे राज्य विधानसभा में भाजपा को सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर देख कर सहज नहीं थे।
 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!