CM नीतीश ने बख्तियारपुर-मोकामा फोरलेन पथ के निर्माणाधीन कार्य का किया निरीक्षण, जल्द काम पूरा करने का दिया निर्देश

Edited By Ramanjot, Updated: 09 Sep, 2024 04:54 PM

cm nitish inspected the construction work of bakhtiyarpur mokma four lane road

मुख्यमंत्री ने कहा कि बख्तियारपुर-मोकामा फोरलेन शुरू हो जाने से आवागमन सुगम हो जाएगा। इससे पटना से बख्तियारपुर होकर मोकामा, बरौनी, बेगूसराय और लखीसराय जाने में काफी आसानी होगी, लोगों को समय कम लगेगा और ईंधन की भी बचत होगी। इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने...

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज निर्माणाधीन बख्तियारपुर (करजान)-ताजपुर (समस्तीपुर) पुल का हवाई सर्वेक्षण किया। हवाई सर्वेक्षण के बाद मुख्यमंत्री पटना जिले के करनौती के पास निर्माणाधीन रेलवे ओवरब्रिज पहुंचे। उन्होंने निर्माणाधीन बख्तियारपुर-मोकामा फोरलेन पथ तथा उस पर बन रहे रेलवे ओवरब्रिज का निरीक्षण किया और अधिकारियों को जल्द काम पूरा करने का निर्देश दिया। 

PunjabKesari

निर्माणाधीन करजान-ताजपुर पुल के संपर्क सड़क का किया निरीक्षण 
मुख्यमंत्री ने कहा कि बख्तियारपुर-मोकामा फोरलेन शुरू हो जाने से आवागमन सुगम हो जाएगा। इससे पटना से बख्तियारपुर होकर मोकामा, बरौनी, बेगूसराय और लखीसराय जाने में काफी आसानी होगी, लोगों को समय कम लगेगा और ईंधन की भी बचत होगी। इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने निर्माणाधीन करजान-ताजपुर पुल के बन रहे संपर्क सड़क का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि करजान (एनएच-31) तथा ताजपुर (एनएच-28) के आपस में जुड़ जाने से एनएच-31 और एनएच- 28 का सीधा सम्पर्क हो जाएगा और उत्तर बिहार एवं दक्षिण बिहार के बीच एक और संपर्कता बनेगी जिससे आवागमन में सहूलियत होगी। नालंदा, मुंगेर और नवादा की ओर से आने वाले वाहनों को उत्तर बिहार जाने के लिए पटना आने की जरूरत नहीं होगी। ऐसे वाहन उत्तर बिहार आसानी से चले जाएंगे जिससे 60 किलोमीटर दूरी कम हो जाएगी। 

PunjabKesari

पटना के विभिन्न प्रखंडों में 23 खेल मैदान का उद्घाटन 
इसके पश्चात् बेलछी पहुंचकर मुख्यमंत्री ने प्रखंड सह अंचल कार्यालय सह आवासीय भवन, बेलछी का शिलापट्ट अनावरण कर एवं फीता काटकर उद्घाटन किया और नवनिर्मित भवन के विभिन्न भागों का निरीक्षण भी किया। मुख्यमंत्री ने 17.78 करोड़ की लागत से पटना जिला में नवनिर्मित मॉडल थाना भवन बाढ़, मॉडल थाना भवन हवाई अड्डा एवं मॉडल थाना भवन सम्यागढ़ का रिमोट के माध्यम से उद्घाटन किया। उन्होंने 23 प्रखंडों में 11 हजार 285 मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट, 23 प्रखंडों में 122 पुस्तकालय, कुल 21 सामुदायिक भवन सह वर्क शेड, सतत् जीविकोपार्जन के लाभार्थी हेतु कुल 122 पशु शेड, 9 प्रखंडों में प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन इकाई, ग्राम पंचायत-कराय में ग्रामीण हाट, मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना वर्ष 2023-24 अंतर्गत निर्मित 2 शेडनेट हाऊस, 19 आंगनबाड़ी केंद्र भवन और पटना जिला के विभिन्न प्रखंडों में 23 खेल मैदान का उद्घाटन किया। साथ ही मुख्यमंत्री ने.  88.97 करोड़ रुपये की लागत से पटना जिला में 11 मॉडल थाना भवन और पटना जंक्शन सहित कुल 17 पुलिस भवनों का शिलान्यास किया। 

PunjabKesari

जीविका दीदियों को सौंपी जीविका भवन की चाबी
साथ ही मुख्यमंत्री ने पटना जिलांतर्गत फतुहा थाना में 20 महिला सिपाही बैरक, सचिवालय थाना में 20 महिला सिपाही बैरक, नेऊरा थाना में 20 महिला सिपाही बैरेक और नौबतपुर थाना में 20 महिला सिपाही बैरक के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने 720 शैय्या के राजकीय अंबेडकर अनुसूचित जाति +2 आवासीय विद्यालय, फुलवारीशरीफ एवं मसौढ़ी का निर्माण, जीविका के लिए 20 ग्राम संगठन भवन का निर्माण, सतत् जीविकोपार्जन के लाभार्थी हेतु कुल 900 नये पशु शेड का निर्माण, जल-जीवन-हरियाली अभियान अंतर्गत 1911 सोकपिट एवं 103 छत वर्षा जल संचयन संरचना का निर्माण और विभिन्न प्रखंडों में 50 आंगनबाड़ी केंद्रों हेतु भवनों के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने बेलछी प्रखंड परिसर में ही विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉलों का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने ग्रामीण आवास योजना के लाभुकों को 1 लाख 20 हजार रुपये का सांकेतिक चेक प्रदान किया तथा 3469 जीविका समूहों को 55 करोड़ 30 लाख रुपये का सांकेतिक चेक प्रदान किया। साथ ही धनरुआ एवं नौबतपुर जीविका भवन की चाबी जीविका दीदियों को सौंपी। 

PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने निर्माणाधीन कार्य का लिया जायजा 
इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने हाथीदह, मोकामा में एनएच-31 के फोर बाई सिक्स लेन औंटा-सिमरिया (गंगा नदी पर सिक्स लेन पुल सहित) परियोजना का निरीक्षण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने निर्माणाधीन कार्य का जायजा लिया और निर्माण कार्य तेजी से पूर्ण करने का निर्देश दिया। इस परियोजना के संबंध में मुख्यमंत्री ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों से भी जानकारी ली। इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने मरांची में नवनिर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का शिलापट्ट अनावरण कर एवं फीता काटकर उ‌द्घाटन किया और नवनिर्मित स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया तथा स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!