WJAI की कार्यशाला में संजय झा बोले- वेब पत्रकारों की समस्या के समाधान के लिए सरकार बुलाएगी बैठक

Edited By Ramanjot, Updated: 30 Jul, 2022 04:50 PM

sanjay jha spoke at wjai workshop

मंत्री संजय झा ने कहा कि आज सूचना क्रांति के दौर में हर गांव में हर व्यक्ति मोबाइल फोन से जुड़ा है। हर खबर एक-एक मिनट में लोगों तक पहुंच जाता है। ये सब वेब मीडिया की वजह से ही है। उन्होंने कहा पहले लोग अखबार पढ़ते थें, फिर टीवी देखना शुरू किया और अब...

पटनाः वेब पत्रकारिता की महत्ता को नकारा नहीं जा सकता है। वेब पत्रकारिता ने समाज में सूचना क्रांति लाई है। यदि वेब पत्रकारिता अपनी विश्वसनीयता को भरोसे लायक बना लें समाज का बहुत भला होगा। जनसंपर्क विभाग वेब पत्रकारों की समस्याओं के समाधान के लिए जल्द ही एक मीटिंग बुलाएया। उक्त बातें बिहार सरकार के जल संसाधन और सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय झा ने वेब जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की पटना इकाई द्वारा आयोजित सेमिनार सह कार्यशाला के उद्घाटन के मौके पर कही। 

भ्रामक खबरें पत्रकारिता के महत्व को करती है कमः संजय झा
मंत्री संजय झा ने कहा कि आज सूचना क्रांति के दौर में हर गांव में हर व्यक्ति मोबाइल फोन से जुड़ा है। हर खबर एक-एक मिनट में लोगों तक पहुंच जाता है। ये सब वेब मीडिया की वजह से ही है। उन्होंने कहा पहले लोग अखबार पढ़ते थें, फिर टीवी देखना शुरू किया और अब मोबाइल पर खबरों से अपडेट होते हैं। झा ने कहा कि एक सर्वे में उन्होंने पाया कि जितने लोग वर्तमान समय में टीवी देखते हैं उतने ही लोग वेब मीडिया पर भी नजर रखते हैं और उनके व्यूअर हैं। मंत्री झा ने वेब पत्रकारों को सलाह देते हुए कहा कि आप खबरों के अनुसार हेडिंग बनाइए सिर्फ सनसनीखेज हेडिंग बनाना और भ्रामक खबरों को दिखाना आपकी पत्रकारिता के महत्व को कम करती है। उन्होंने कहा कि सरकार के बेहतर कार्यों को आप अपने मीडिया के माध्यम से आम जन तक पहुंचाने का कार्य करें।

PunjabKesari

मंत्री संजय झा ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल का यह प्रतिफल है कि अब बिहार में डिजिटल मीडिया को भी विज्ञापन मिलेगा। डिजिटल मीडिया को विज्ञापन देने के लिए पालिसी आ चुकी है। हम तो चाहेंगे कि सरकार का जो प्रोग्राम और पालिसी है, वह डिजिटल मीडिया के माध्यम से भी प्रचारित हो। सरकार ने वेब मीडिया के लिए हिट्स के आधार पर केटेगरी बनाया है। इसमें और बेहतर करने का प्रयास करूंगा। इसके लिए मै बहुत जल्द वेब जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के प्रतिनिधियों को बुलाकर आप सभी से सुझाव लूंगा। 

खबरों की सत्यता सबसे ज्यादा जरूरीः अवधेश नारायण सिंह
बिहार विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह ने वेब मीडिया के महत्व पर चर्चा करते हुए कहा कि खबरों की सत्यता सबसे ज्यादा जरूरी है। आपकी स्वीकार्यता बढ़ रही है। स्वीकार्यता बढ़नी चाहिए पर विश्वसनीयता घटनी नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि आधुनिक युग में वेब मीडिया के महत्त्व और प्रभाव को बताने की आवश्यकता नहीं है। विधान पार्षद और बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय प्रकाश मयूख ने वेब पत्रकारों की खबरों के असर पर चर्चा करते हुए कहा कि कई ऐसी खबरें हैं जो पहले वायरल होती हैं और बाद में अन्य मीडिया में आती हैं। एक छोटे से पोर्टल पर आने वाली खबरें भी तहलका मचाने में सक्षम होती हैं। 

PunjabKesari

वेब मीडिया सूचना का सबसे सशक्त माध्यमः MLA राकेश रौशन 
विधायक राकेश रौशन ने वेब पत्रकारिता पर चर्चा करते हुए कहा वर्तमान समय में वेब मीडिया सूचना का सबसे सशक्त माध्यम है। यदि वेब मीडिया सकारात्मक खबरों को प्रमुखता देने का कार्य करे तो इसकी विश्वसनीयता बढ़ेगी। समारोह की अध्यक्षता करते हुए WJAI के राष्ट्रीय अध्यक्ष आनंद कौशल ने संगठन के गठन से लेकर विस्तार तक की चर्चा करते हुए बताया कि क्यों इस संगठन की आवश्यकता पड़ी। उन्होंने कहा कि WJAI की खुद की सेल्फ रेगुलरिटी बॉडी है जो अपने सदस्य पोर्टल की खबरों पर नियंत्रण रखती है। उन्होंने संगठन के विस्तार पर भी विस्तृत चर्चा की।

PunjabKesari

इसके पूर्व एसोसिएशन के बिहार प्रदेश के अध्यक्ष प्रवीण बागी ने विषय प्रवेश और अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि संगठन अपने कार्यों के प्रति सजग है। पिछले एक दशक से वेब पत्रकार अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे हैं। हमारी लड़ाई सिर्फ अस्तित्व के लिए नहीं बल्कि आर्थिक मोर्चे पर भी हो रही है। हमें सरकार से सहयोग की अपेक्षा है। हम इस कार्यक्रम में आए सभी आगत अतिथियों का स्वागत करते हैं। आपसे उम्मीद करते हैं कि वेब पत्रकारों को भी उचित मान-सम्मान मिलेगा।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!