पुलिस की बड़ी कार्रवाई, ‘‘भारत विरोधी'' व्हाट्सएप ग्रुप चलाने के आरोप में 26 वर्षीय युवक गिरफ्तार

Edited By Nitika, Updated: 16 Jul, 2022 02:59 PM

youth arrested for running  anti india  whatsapp group

बिहार की राजधानी पटना पुलिस ने कथित ‘‘भारत विरोधी'''' व्हाट्सऐप ग्रुप चलाने के आरोप में 26 वर्षीय एक युवक मरगुव अहमद दानिश उर्फ ताहिर को गिरफ्तार किया है। उसके पाकिस्तानी चरमंपथी संगठन तहरीक-ए-लब्बैक से भी संबंध होने की जानकारी मिली है।

 

पटनाः बिहार की राजधानी पटना पुलिस ने कथित ‘‘भारत विरोधी'' व्हाट्सऐप ग्रुप चलाने के आरोप में 26 वर्षीय एक युवक मरगुव अहमद दानिश उर्फ ताहिर को गिरफ्तार किया है। उसके पाकिस्तानी चरमंपथी संगठन तहरीक-ए-लब्बैक से भी संबंध होने की जानकारी मिली है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) मानवजीत सिंह ढिल्लों ने बताया कि फुलवारीशरीफ थाना अंतर्गत ईसोपुर नहर के पास संदिग्ध मरगुव अहमद दानिश उर्फ ताहिर को पूछताछ के लिए थाना लाया गया। उन्होंने बताया कि पूछताछ के दौरान उसके द्वारा दी गई जानकारी और उसके मोबाइल फोन में मौजूद सामग्री से ऐसा प्रतीत हुआ कि उसके द्वारा संप्रदाय राष्ट्र विरोधी गतिविधियां तकनीकी माध्यमों से अंजाम दी जा रही है और इसमें स्थानीय तथा विदेशी तत्व मदद कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि दानिश फुलवरारी शरीफ का है लेकिन उसका परिवार मूलरूप से गया जिले के बिथो शरीफ का रहने वाला है। इनके परिवार के कुछ लोग पाकिस्तान के कराची में भी बसे हुए हैं।

ढिल्लों ने बताया कि 2016 से ताहिर व्हाट्सऐप, ईमेल तथा फेसबुक के माध्यम से लोगो के संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि प्राप्त साक्ष्यों के अनुसार ताहिर कट्टरपंथी संगठन तहरीक ए लब्बैक, पाकिस्तान से जुड़ा है और पाकिस्तान का फैजान नामक व्यक्ति के नियमित संपर्क में था। उन्होंने बताया कि वह व्हाट्सऐप ग्रुप ‘गजवा ए हिन्द' से जुड़ा था और इस ग्रुप का एडमिन भी है। फैजान भी इस ग्रुप का एडमिन है। इस ग्रुप से कई पाकिस्तानी फोन नंबर जुड़े हैं।

एसएसपी के मुताबिक ग्रुप के संदेश संप्रदाय विरोधी, भड़काऊ, गैरकानूनी और असंवैधानिक हैं। ढिल्लों ने बताया कि ताहिर के विरूद्ध फुलवारीशरीफ थाना में प्राथमिकी दर्ज कर विधिक कार्रवाई की जा रही है। इस बीच पुलिस ने पटना और मोतिहारी जिलों में सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से जुड़े परिसरों पर छापेमारी की कार्रवाई की है। यह कार्रवाई भारत विरोधी गतिविधियों के आरोप में गिरफ्तार पीएफआई के कथित दो सदस्यों की गिरफ्तारी की जांच के सिलसिले में की गई। झारखंड के एक सेवानिवृत्त पुलिसकर्मी मोहम्मद जल्लाउद्दीन और अतहर प्रवेज को बुधवार को यहां फुलवारी शरीफ इलाके से गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने कहा था कि उनके पास से कई आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद हुए हैं। एसडीपीआई, पीएफआई का राजनीतिक समूह है।
 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!