मध्य प्रदेश से लौटे श्रमिकों के संपर्क में आए गांव के 21 लोग हुए ​कोरोना संक्रमित

Edited By Diksha kanojia, Updated: 31 Jul, 2021 01:02 PM

21 people of the village who came in contact with the workers

झारखंड के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अरुण कुमार सिंह ने बताया कि मध्य प्रदेश की कोयला खदान क्षेत्र से तीन दिन पूर्व पहुंचे दो श्रमिकों के संपर्क में आकर उनके परिजन एवं ग्रामीणों में पिछले दो दिनों के भीतर दो से बारह वर्ष के आठ बच्चों समेत 21 लोगों के...

 

रांचीः झारखंड के गढ़वा जिले में रमना तहसील के हरदाग खर्द गांव में मध्य प्रदेश से पहुंचे दो श्रमिकों के संपर्क में आकर पिछले दो दिनों के भीतर आठ बच्चों समेत 21 लोगों के कोरोना वायरस संक्रमित पाए जाने से हड़कंप मच गया है। इनमें श्रमिकों के परिजन और गांव के अन्य लोग शामिल हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग तथा जिला प्रशासन पूरे क्षेत्र के लोगों की कोरोना वायरस जांच करवा रहा है।

झारखंड के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अरुण कुमार सिंह ने बताया कि मध्य प्रदेश की कोयला खदान क्षेत्र से तीन दिन पूर्व पहुंचे दो श्रमिकों के संपर्क में आकर उनके परिजन एवं ग्रामीणों में पिछले दो दिनों के भीतर दो से बारह वर्ष के आठ बच्चों समेत 21 लोगों के कोरोना संक्रमित पाये जाने से स्वास्थ्य विभाग चिंतित है। उन्होंने कहा कि विभाग ने गढ़वा जिला प्रशासन की मदद से पूरे गांव और आसपास के इलाकों में तीन दिनों के भीतर इन श्रमिकों के संपर्क में आये लोगों की तलाश कर उनकी जांच प्रारंभ कर दी है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार इस घटना से विशेष रूप से इसलिए चिंतित है क्योंकि जिस क्षेत्र से दोनों श्रमिक झारखंड के गढ़वा पहुंचे हैं, मध्यप्रदेश के उस इलाके में वायरस के डेल्टा स्वरूप के मामले पाए गए है। उन्होंने कहा कि हरदाग खर्द गांव की जनसंख्या तीन सौ से कुछ अधिक है और इन सभी लोगों को आसपास के लोगों से दूरी रखने को कहा गया है और सभी की आरटीपीसीआर जांच की जा रही है।

इस बीच राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के नामकुम स्थित समन्वयक मुख्य चिकित्सक डा. प्रवीण कुमार कर्ण ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये इन सभी 21 लोगों की अब कोरोना के डेल्टा प्रकार के लिए जांच की जा रही है और इस दिशा में कोई भी संकेत मिलते ही डेल्टा स्वरूप की पुष्टि करने के लिए इनके नमूने जीनोम श्रृंखला के वास्ते भुवनेश्वर स्थित प्रयोगशाला भेजे जायेंगे। इस बीच, गढ़वा के उपायुक्त राजेश कुमार पाठक ने बताया कि तीन दिन पूर्व मध्य प्रदेश की एक कोयला खदान से ट्रेन से दो श्रमिक हरदाग खर्द गांव में पहुंचे थे और गढ़वा रोड रेलवे स्टेशन पर लिये गये उनके नमूनों की जांच की रिपोर्ट आयी तो वह संक्रमित निकले। जिसके बाद पता किया तो जानकारी मिली कि वह हरदाग खर्द गांव के रहने वाले हैं।

ज्ञातव्य है कि झारखंड में लगातार कोरोना संक्रमितों की संख्या घट रही है लेकिन इन दो श्रमिकों के कारण पिछले दो दिनों में गढ़वा में 21 लोग संक्रमित पाये गये। वहीं, राज्य में भी पिछले 24 घंटों में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 56 तक पहुंच गयी जबकि इससे पूर्व बृहस्पतिवार को राज्य में कुल 27 नये संक्रमित ही पाये गये थे। भाषा, इन्दू अर्पणा पवनेश शफीक

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!