बिहार में शिक्षण व्यवस्था में सुधार के संबंध में अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने जारी किए ये निर्देश

Edited By Ramanjot, Updated: 03 Jul, 2024 03:09 PM

acs s siddharth issued instructions regarding improvement in education

अपर मुख्य सचिव द्वारा जारी आदेश में जिन मामलों पर विशेष ध्यान देने की बात कही है, उनमें स्कूल भवन, बेंच-डेस्क की व्यवस्था, पीने के पानी की व्यवस्था, शौचालय, बिजली व्यवस्था आदि शामिल हैं। इसके साथ ही शिक्षण व्यवस्था, शिक्षा सेवक, बाढ़ एवं प्राकृतिक...

पटनाः बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने राज्य में शिक्षण व्यवस्था में सुधार के संबंध में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश जारी किए गए हैं। आदेश में कहा है कि स्कूलों की आधारभूत संरचना, शिक्षण व्यवस्था, बच्चों की उपस्थिति, मध्य भोजना, विद्यालय निरीक्षण आदि पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। 
PunjabKesari

PunjabKesari
अपर मुख्य सचिव द्वारा जारी आदेश में जिन मामलों पर विशेष ध्यान देने की बात कही है, उनमें स्कूल भवन, बेंच-डेस्क की व्यवस्था, पीने के पानी की व्यवस्था, शौचालय, बिजली व्यवस्था आदि शामिल हैं। इसके साथ ही शिक्षण व्यवस्था, शिक्षा सेवक, बाढ़ एवं प्राकृतिक आपदा, बच्चों की उपस्थिति, शिक्षकों की शिकायतों का निवारण, विद्यालय निरीक्षण एवं आउटसोर्ट एजेंसी व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने का आदेश दिया गया है। यह भी कहा गया है कि अगर किसी प्रकार की कमी पाई जाती है तो इसकी जवाबदेही जिला पदाधिकारियों की होगी। 
PunjabKesari

PunjabKesari

आदेश में कहा गया है कि सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी का यह दायित्व होगा कि राज्य में शिक्षण व्यवस्था सुचारू रूप से चले एवं छात्रों व शिक्षकों का किसी भी स्तर पर भयादोहन न हो। शिक्षकों को सम्मान दिया जाए। शिक्षकों की उपस्थिति व शैक्षणिक कार्यों में जीरो टॉलरेंस की नीति को अपने अपने क्षेत्रों के अंतर्गत सुनिश्चित कराया जाए और आपके अधीनस्थ जो पूरी निरीक्षण व्यवस्था उपलब्ध है, उसका शत-प्रतिशत उपयोग करते हुए शिक्षण व्यवस्था को दुरूस्त कराए। इस पूरी व्यवस्था की समीक्षा जिला पदाधिकारी/उप विकास आयुक्त प्रत्येक सप्ताह करेंगे। इस समीक्षा का प्रतिवेदन जिला पदाधिकारी/उप विकास आयुक्त सीधे मेरे कार्यालय में भेजेंगे।

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!