बिहार के मध्य विद्यालयों में होगी 83 हजार से अधिक शिक्षकों की बहाली, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान

Edited By Ramanjot, Updated: 30 Jun, 2022 02:52 PM

more than 83 thousand teachers will be reinstated in middle schools

शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार बिहार में शिक्षा के परिद्दश्य को और बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में कई कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी पंचायतों में उच्च माध्यमिक विद्यालय पहले ही खोले जा चुके हैं। सरकार बजट आवंटन में...

पटनाः बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने विधानसभा में कहा कि प्रदेश के मध्य विद्यालयों में 83686 शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य प्रशिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। चौधरी ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए शिक्षा विभाग की प्रथम अनुपूरक बजटीय मांग पर सदन में हुई चर्चा के जवाब में कहा कि प्रदेश के मध्य विद्यालयों में कुल 83686 शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य प्रशिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि 1500 से अधिक प्रशिक्षकों की नियुक्ति पहले ही की जा चुकी है वहीं शेष की भर्ती प्रक्रिया जारी है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार बिहार में शिक्षा के परिद्दश्य को और बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में कई कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी पंचायतों में उच्च माध्यमिक विद्यालय पहले ही खोले जा चुके हैं। सरकार बजट आवंटन में शिक्षा क्षेत्र को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है। पहले शिक्षा क्षेत्र को कल्याणकारी पहल माना जाता था लेकिन अब इसे निवेश का महत्वपूर्ण गंतव्य माना जाने लगा है।

चौधरी ने कहा कि दुनिया भर के प्रमुख अर्थशास्त्री शिक्षा क्षेत्र में निवेश के प्रभाव के लिए अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह सुखद है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मार्गदर्शन में राज्य के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए शिक्षा के क्षेत्र में भारी धनराशि का आवंटन किया गया है। अब प्रदेश के हर प्रमंडल में एक विश्वविद्यालय की स्थापना हो चुकी है। इसी तरह प्रदेश के लगभग सभी अनुमंडलों में एक डिग्री कॉलेज भी स्थापित किया गया है।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!