उपराष्ट्रपति चुनाव में NDA उम्मीदवार जगदीप धनखड़ का समर्थन करेगी जदयू, CM नीतीश ने की घोषणा

Edited By Ramanjot, Updated: 17 Jul, 2022 11:41 AM

nitish kumar announces jdu s support to jagdeep dhankhar

नीतीश कुमार ने एक बयान जारी कर देश के दूसरे सर्वोच्च संवैधानिक पद के लिए पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ के नाम की घोषणा करने के कदम का स्वागत करते हुए यह घोषणा की। गौरतलब है कि जद (यू), भारतीय जनता पार्टी के बाद राजग का दूसरा सबसे बड़ा घटक दल...

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को घोषणा की कि उनकी पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) आगामी उपराष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ का समर्थन करेगी।

नीतीश कुमार ने एक बयान जारी कर देश के दूसरे सर्वोच्च संवैधानिक पद के लिए पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ के नाम की घोषणा करने के कदम का स्वागत करते हुए यह घोषणा की। गौरतलब है कि जद (यू), भारतीय जनता पार्टी के बाद राजग का दूसरा सबसे बड़ा घटक दल है। उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 19 जुलाई है और मतदान छह अगस्त को निर्धारित है।

मौजूदा उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। देश का उपराष्ट्रपति चुनने के लिए निर्वाचक मंडल में संसद के दोनों सदनों (लोकसभा और राज्यसभा) के सदस्य शामिल होते हैं। संसद में सदस्यों की मौजूदा संख्या 780 है, जिनमें से केवल भाजपा के 394 सांसद हैं। जीत के लिए कम से कम 391 मतों की आवश्यकता होगी। जद (यू) के लोकसभा में 16 सांसद, जबकि राज्यसभा में पांच सांसद हैं।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!