बिहार में बनेगा विश्व का सबसे बड़ा शिवलिंग...33 फीट होगी ऊंचाई, 500 करोड़ की लागत से होगा तैयार

Edited By Swati Sharma, Updated: 07 Jun, 2023 01:11 PM

world s largest shivling will be consecrated in bihar by 2025

बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के केसरिया-चकिया पथ पर कैथवलिया-बहुआरा में विराट रामायण मंदिर का निर्माण 20 जून से प्रारंभ हो जाएगा। वर्ष 2025 के सावन तक मंदिर में विश्व के सबसे बड़े शिवलिंग की स्थापना हो जाएगी। इसके साथ ही 2025 के आखिर तक विराट रामायण...

पटना(अभिषेक कुमार सिंह): बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के केसरिया-चकिया पथ पर कैथवलिया-बहुआरा में विराट रामायण मंदिर का निर्माण 20 जून से प्रारंभ हो जाएगा। वर्ष 2025 के सावन तक मंदिर में विश्व के सबसे बड़े शिवलिंग की स्थापना हो जाएगी। इसके साथ ही 2025 के आखिर तक विराट रामायण मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा। वहीं मंदिर के कुल 12 शिखरों की साज-सज्जा में और दो वर्ष लगेंगे।

PunjabKesari

शिवलिंग का वजन होगा 200 टन
महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने मंगलवार को महावीर मंदिर में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में यह महत्वपूर्ण घोषणा की। आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि विराट रामायण मंदिर तीन मंजिला होगा। मंदिर में प्रवेश के बाद प्रथम पूज्य विघ्नहर्ता भगवान गणेश के दर्शन होंगे। वहां से बढ़ते ही काले ग्रेनाइट की चट्टान से बने विशाल शिवलिंग के दर्शन होंगे। महाबलीपुरम में 250 टन वजन के ब्लैक ग्रेनाइट पत्थर की चट्टान को तराशकर मुख्य शिवलिंग के साथ सहस्रलिंग भी बनाया जा रहा है। आठवीं शताब्दी के बाद सहस्रलिंग का निर्माण भारत में नहीं हुआ है। शिवलिंग का वजन 200 टन, ऊंचाई 33 फीट और गोलाई 33 फीट होगी। आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि इतने वजन के शिवलिंग को लाने के लिए चकिया से कैथवलिया की 10 किलोमीटर की दूरी तक सड़क और पुल-पुलिया के चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण का अनुरोध बिहार के मुख्यमंत्री और पथ निर्माण मंत्री से किया गया है।

आकार और ऊंचाई में भव्यतम होगा विराट रामायण मंदिर
आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि मंदिर का क्षेत्रफल 3.67 लाख वर्ग फुट होगा। सबसे ऊंचा शिखर 270 फीट का होगा। 198 फीट का एक शिखर होगा। जबकि 180 फीट के चार शिखर रहेंगे। 135 फीट का एक शिखर और 108 फीट ऊंचाई के 5 शिखर होंगे। विराट रामायण मंदिर की लंबाई 1080 फीट और चौड़ाई 540 फीट है। आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि अयोध्या में बन रहे रामलला मंदिर की लंबाई 360 फीट और चौड़ाई 235 फीट है। जबकि सबसे ऊंचा शिखर 135 काट का है। विराट रामायण मंदिर में शैव और वैष्णव देवी-देवताओं के कुल 22 मंदिर होगा मंदिर निर्माण के लिए 120 एकड़ जमीन उपलब्ध है। इसे जानकी नगर के रूप में विकसित किया जाएगा, जहां कई आश्रम, गुरुकुल, धर्मशाला आदि होंगे।

PunjabKesari

विराट रामायण मंदिर में होंगे कुल 3102 पिलर
महावीर मंदिर में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में मंदिर का पाइलिंग कार्य कराने वाली एजेंसी सनटेक इन्फ्रा के श्रवण कुमार भास्कर मजूमदार और नीरज चौधरी भी मौजूद थे। कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि विराट रामायण मंदिर में कुल 3102 पिलर होंगे। पाइलिंग कार्य में 1050 टन स्टील और 15 हजार क्यूबिक मीटर कंक्रीट की खपत होगी। निर्माण में लगने वाली सामग्रियां महावीर मन्दिर उपलब्ध कराएगा। आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि बगैर अग्रिम भुगतान के एजेंसी कार्य करेगी। कार्य के आधार से पर भुगतान किया जाएगा। विराट रामायण मंदिर अयोध्या जनकपुर तक बन रहे राम जानकी मार्ग पर अवस्थित है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!