Ramzan 2023: आज से शुरू हुआ रमजान का पाक महीना, जानें हजारीबाग में सेहरी और इफ्तार का समय

Edited By Khushi, Updated: 24 Mar, 2023 09:54 AM

ramzan 2023 pak month of ramzan started from today

आज यानी 24 मार्च से रमजान का पाक महीना शुरू हो गया है। खास बात ये है कि रमजान के माह का पहला जुम्मा शुक्रवार भी 24 मार्च को है।

हजारीबाग: आज यानी 24 मार्च से रमजान का पाक महीना शुरू हो गया है। खास बात ये है कि रमजान के माह का पहला जुम्मा शुक्रवार भी 24 मार्च को है। इसलिए पहला रोजा भी इसी दिन रखा जाएगा।

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी को सजा पर सोरेन ने कहा- गैर भाजपा नेताओं को षड्यंत्र का बनाया जा रहा है शिकार
ये भी पढ़ें- मां के साथ गैर मर्द को आपत्तिजनक हालत में देखना नाबालिग बेटे को नहीं हुआ बर्दाश्त, धारदार हथियार से कर दी हत्या

क्या होता है रमजान का महीना

बता दें कि आज सुबह 3ः40 बजे रोजेदारों के लिए सेहरी का वक्त मुकर्रर किया गया और शाम 7 बजे से इफ्तार के साथ रोजा खोला जाएगा। इस्लामिक कैलेंडर के हिसाब से रमजान का महीना नौवा महीना होता है। इस्लामिक मान्यता के अनुसार यह माह बहुत पाक होता है। इस महीने में पूरे दिन भूखे रहकर अल्लाह की इबादत करते हैं। कहा जाता है कि 30 दिनों का यह रोजा कठिन होता है, लेकिन अल्लाह रोजेदारों को हिम्मत देते हैं।

ये भी पढ़ें- केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री आज झारखंड में 27 बड़ी परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास
ये भी पढ़ें- नई भर्ती नीति के तहत जल्द नौकरियां होंगी सृजित, 1932 भू-अभिलेख आधारित अधिवास नीति पर काम जारी

ऐसे करें सेहरी और इफ्तार

हजारीबाग जामा मस्जिद के इमाम हसन उल इमाम ने कहा कि अल्लाह रोजेदारों की हर दुआ और सलामती कुबूल करता है। उन्होंने सलाह देते हुए कहा कि पहले दिन सेहरी खजूर, शरबत और फल से शुरू करें। शाम के वक्त खजूर, शरबत, केला और तले, भुने, चने हल्के आंच वाले खाने से रोजा खोलें ताकि पेट में गैस न हो और अगले दिन भी आप रोजा सुरक्षित तरीके से रख सकें। फुलाए हुए चने का सेवन रोजेदार अवश्य करें। इससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है। उन्होंने बताया कि रोजेदार अल्लाह से मनोकामनाएं पूरी होने की दुआ मांगते हैं। इस्लाम में यह महीना और रोजे का बड़ा महत्व बताया गया है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!