अश्विनी कुमार चौबे ने कहा- पूर्वी बिहार में वन्य जीवों से संबंधित पर्यटन की अपार संभावनाएं

Edited By Ramanjot, Updated: 25 Apr, 2022 10:59 AM

immense possibilities of tourism related to wildlife in eastern bihar

अश्विनी चौबे ने रविवार को जिले के कहलगांव स्थित एनटीपीसी के बिजली संयंत्र में रविवार को एनटीपीसी, जिला प्रशासन, वन विभाग व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण के साथ साथ वन्य जीवों के संरक्षण एवं...

भागलपुरः केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि पूर्वी बिहार में वन्य जीवों से संबंधित पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं।

अश्विनी चौबे ने रविवार को जिले के कहलगांव स्थित एनटीपीसी के बिजली संयंत्र में रविवार को एनटीपीसी, जिला प्रशासन, वन विभाग व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण के साथ साथ वन्य जीवों के संरक्षण एवं उनके प्रति आमलोगों में प्रेम की भावना लाने के लिए एनटीपीसी के कहलगांव सहित सभी बिजली संयंत्रों में एक कार्य योजना बनाने की जरुरत है। ताकि देश-विदेश के पर्यटकों का ध्यान इस ओर जा सके और पर्यावरण संतुलन भी बना रहे।

मंत्री ने कहा कि कहलगांव बिजली संयंत्र से उत्सर्जित सूखा राख को लेकर लगातार किसानों एवं ग्रामीणों द्वारा शिकायत की जा रही है। इससे बीमारी एवं फसलों के नुकसान आदि के बारे में जनप्रतिनिधियों के माध्यम से अवगत कराया जा रहा था। इस मुद्दे पर पिछले साल अगस्त में हुई बैठक में भी चर्चा हुई थी। लेकिन इस दिशा में कोई खास पहल नहीं हुई है जो चिंता जनक है।

केन्द्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि इस बिजली संयंत्र के द्वारा जो भी स्थानीय स्तर पर कार्यक्रम बने, इसमें लोगों को कैसे जोड़ा जाए, संयंत्र के अधिकारी इसे सुनिश्चित करने का काम करें। ताकि स्थानीय लोगो, भू विस्थापित युवकों और किसानों को इसका लाभ मिल सके। चौबे ने पर्यावरण के प्रति कहलगांव बिजली संयंत्र के द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की और अधिकारियों के साथ पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। बैठक में स्थानीय विधायक पवन कुमार यादव, पीरपैंती के विधायक ललन पासवान, कहलगांव संयंत्र के मुख्य महाप्रबंधक अरिंदम सिन्हा, जिला वन अधिकारी भरत चिंतापल्ली, वन्यजीव विशेषज्ञ अरविंद मिश्रा सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे

Related Story

Trending Topics

Ireland

India

Match will be start at 28 Jun,2022 10:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!