श्रावणी मेला के दौरान कोरोना संक्रमण पर विशेष ध्यान, चिकित्सा शिविरों में की गई टीकाकरण की व्यवस्था

Edited By Ramanjot, Updated: 12 Jul, 2022 01:34 PM

special attention on corona infection during shravani mela

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि श्रावणी मेला में आने वाले सभी श्रद्धालुओं का हार्दिक अभिनंदन है लेकिन कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। इस कारण द्वितीय खुराक से आच्छादित लोगों के लिए बुस्टर डोज लेना आवश्यक है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से पूरे कांवरिया...

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि एक माह तक चलने वाला विश्वप्रसिद्ध श्रावणी मेला के दौरान कोरोना टीकाकरण बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। पांडेय ने सोमवार को कहा कि इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिकित्सा शिविरों में कोरोना टीकाकरण एवं कोरोना जांच की व्यवस्था की गई है ताकि कांवर यात्रा के दौरान किसी भी श्रद्धालुओं का संक्रमण से बचाव और उपचार हो सके। इसके अलावा मेला के दौरान कांवरिया पथ में कोरोना से बचाव को लेकर बैनर, पोस्टर और होर्डिंग लगाए जा रहे हैं, जिससे लोगों में टीकाकरण को लेकर जागरुकता फैलाई जा सके।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि श्रावणी मेला में आने वाले सभी श्रद्धालुओं का हार्दिक अभिनंदन है लेकिन कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। इस कारण द्वितीय खुराक से आच्छादित लोगों के लिए बुस्टर डोज लेना आवश्यक है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से पूरे कांवरिया पथ पर कोविड-19 के बुस्टर डोज संबंधी होडिर्ंग लगाए जा रहे हैं, जिसमें कोरोना से बचने के लिए बरती जाने वाली सावधानियां अंकित है ताकि श्रावणी मेले में शामिल होने वाले श्रद्धालु निम्मलिखित बातों का ख्याल रख सकें। पांडेय ने कहा कि श्रावणी मेले के दौरान विभाग द्वारा इसके प्रचार-प्रसार पर विशेष जोर दिया जा रहा है। होर्डिंग में मुख्य रूप से कोरोना से बचाव के उपाय दर्शाए गए हैं, जिसमें तीसरा सुरक्षा टीका लगवाने के साथ-साथ मास्क पहनने और साबुन से बार-बार हाथों को धोने जैसे संदेश अंकित हैं।

मंगल पांडेय ने कहा कि कोविड-19 के बुस्टर डोज में भी बदलाव किया गया है। द्वितीय खुराक से आच्छादन के नौ माह अथवा 30 सप्ताह के अंतराल के बदले अब छह माह अथवा 26 सप्ताह के अंतराल पर बुस्टर डोज से आच्छादित किया जाना है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रयास तेज हो गया है। श्रावणी मेला में बिहार के रास्ते झारखंड के देवघर स्थित बाबाधाम लाखों की संख्या में देश भर से श्रद्धालु जलार्पण करने जाते हैं। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग पूर्व से सजग है और हर स्तर पर एहतियात बरती जा रही है। 
 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!