फल्गु नदी के सतही प्रवाह को रोककर जल संचयन के लिए रबर डैम का हो रहा निर्माणः मंत्री संजय झा

Edited By Ramanjot, Updated: 25 Feb, 2021 06:11 PM

construction of rubber dam for water storage by stopping the

विधान परिषद में जदयू के संजीव श्याम सिंह के एक अलपसूचित सवाल के जवाब में जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कहा कि झारखंड की सीमा से लगी फल्गु नदी के तट पर बसा गया शहर सनातन धर्म के साथ-साथ बौद्ध धर्म के लिए भी समान रूप से महत्वपूर्ण है। मंत्री ने कहा कि...

पटनाः बिहार सरकार ने आज कहा कि प्रदेश में पहली बार फल्गु नदी के सतही प्रवाह को रोक कर जल संचयन के लिए परंपरागत कंक्रीट डैम के स्थान पर नई तकनीक रबर डैम का निर्माण कराया जा रहा है, जिससे पर्यावरण के साथ ही पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

विधान परिषद में जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के संजीव श्याम सिंह के एक अलपसूचित सवाल के जवाब में जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कहा कि झारखंड की सीमा से लगी फल्गु नदी के तट पर बसा गया शहर सनातन धर्म के साथ-साथ बौद्ध धर्म के लिए भी समान रूप से महत्वपूर्ण है। गया में सालों भर देशी-विदेशी पर्यटक आते रहते हैं। उन्होंने कहा कि फल्गु नदी के सतही जल का प्रवाह मॉनसून अवधि के कुछ भाग को छोड़कर प्राय: नगण्य रहता है और इसके कारण श्रद्धालुओं को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

मंत्री ने कहा कि इस समस्या के समाधान के लिए फल्गु नदी के बाएं तट पर विष्णुपद मंदिर के निकट पूरे वर्ष जल उपलब्ध कराने का कार्य 266.5087 करोड़ रुपए से कराने की स्वीकृति दी गई है। योजना के अधीन सतही एवं उप सतही जल प्रवाह को रोककर जल संचयन का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि सालों भर जल संचयन के लिए नदी के तल में पानी संचयन एवं ठहरे हुए पानी के समय-समय पर प्रतिस्थापन के लिए बोरवेल का उपयोग भी किया जाना है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!