विश्व पर्यावरण दिवस: पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने शहर में विभिन्न जगहों पर किया पौधारोपण

Edited By Nitika, Updated: 05 Jun, 2022 06:10 PM

patna smart city limited planted saplings at various places

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने अदालतगंज तालाब परिसर और एसएसपी कार्यालय परिसर में पौधारोपण किया। पर्यावरण संरक्षण को प्रोत्साहित करने के लिए एक हफ्ते तक स्कूल, जन सेवा केंद्र आदि पर भी पौधे लगाए जाएंगे।

 

 

पटना(अभिषेक कुमार सिंह): विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने अदालतगंज तालाब परिसर और एसएसपी कार्यालय परिसर में पौधारोपण किया। पर्यावरण संरक्षण को प्रोत्साहित करने के लिए एक हफ्ते तक स्कूल, जन सेवा केंद्र आदि पर भी पौधे लगाए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि हरित ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए पटना स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत कई परियोजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनसे ऊर्जा पर निर्भरता कम हुई हैं और वातावरण प्रदूषण कम हुआ है।
PunjabKesari
ई-बस परियोजना: BSRTC के साथ मिलकर स्मार्ट सिटी द्वारा शहर भर में 25 ई-बस का संचालन किया जा रहा है, जो दिनभर में करीब 200 किलोमीटर का सफर तय कर रही हैं। यानी इस परियोजना से हर दिन डीजल पर करीब एक लाख रुपए की बचत हो रही है. साथ ही वाहनों से होने वाले कार्बन उत्सर्जन में भी कमी आई है, जिससे प्रदूषण के स्तर पर अनुकूल प्रभाव पड़ा है।

इंटेलिजेंट सालिड वेस्ट मैनेजमेंट: परियोजना से कचरा प्रबंधन की गाड़ियों की ट्रैक मॉनिटरिंग की जा रही है, जिससे महीने में करीब 7500 लीटर पेट्रोल/डीजल की बचत हो रही है।

एनवायरनमेंट सेंसर: ICCC परियोजना के अंतर्गत शहर में 5 एनवायरनमेंट सेंसर लगाए जा रहे हैं, जिनसे वायु की गुणवत्ता की जानकारी शहर वासियों को मिलती रहेगी।

अदालतगंज तालाब जीर्णोद्धार परियोजना: प्रदुषित तालाब के जीर्णोद्वार से ना केवल शहर के एक मुख्य तालाब का संरक्षण स्मार्ट सिटी द्वारा किया गया है ब्लकि इसी स्तर पर शहर के अन्य तालाबों को विकसित करने हेतु प्रोत्साहन मिला है।

सोलर परियोजना: 19 सरकारी भवन पर 900 MW क्षमता के सोलर पैनल लगाए गए हैं, जिनसे ऊर्जा निर्भरता करीब 40 फीसदी तक कम हुयी है।
PunjabKesari
पौधारोपण कार्यक्रम में पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के मुख्य कार्यापालक पदाधिकारी मोहम्मद शमशाद, मुख्य वित्तीय पदाधिकारी प्रविंद सिंह, पीडीएमसी की टीम, L&T के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related Story

Trending Topics

Ireland

India

Match will be start at 28 Jun,2022 10:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!