Bihar Assembly Election 2020: गया में जीतन राम, उदय नारायण और प्रेम कुमार की प्रतिष्ठा दांव पर

Edited By Nitika, Updated: 27 Oct, 2020 01:34 PM

prestige of jitan ram uday narayan and prem kumar at stake in gaya

बिहार में प्रथम चरण में 28 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में नक्सल प्रभावित गया जिले में भाजपा के कद्दावर नेता और कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार, पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी और राजद के वरिष्ठ नेता डॉ....

 

पटनाः बिहार में प्रथम चरण में 28 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में नक्सल प्रभावित गया जिले में भाजपा के कद्दावर नेता और कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार, पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी और राजद के वरिष्ठ नेता डॉ. सुरेन्द्र प्रसाद यादव की प्रतिष्ठा दांव पर है।

गया जिले में चुनावी विसात बिछ चुकी है और सभी राजनीतिक दलों ने अपने-अपने मोहरे सजा दिए हैं। एक ओर जहां कई सियासी दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है, वहीं कुछ सीटों पर चुनावी रणभूमि में पहली बार हुंकार भर रहे नए योद्धा सत्ता के नए सिकंदर बनने की ख्वाहिश रख रहे हैं। हाइप्रोफाइल गया नगर सीट से वर्ष 1990 से लगातार सात बार चुनाव जीत चुके भाजपा प्रत्याशी डॉ. प्रेम कुमार का मुकाबला कांग्रेस के अखौरी ओंकार नाथ उर्फ मोहन श्रीवास्तव से माना जा रहा है। वहीं, रालोसपा के टिकट पर पहली बार चुनाव लड़ रहे रणधीर कुमार केसरी भी उन्हें चुनौती दे रहे हैं। वर्ष 2015 के चुनाव में डॉ. कुमार ने कांग्रेस के प्रियरंजन को 22,780 मतों के अंतर से मात दी थी। गया नगर सीट पर कुल 25 पुरुष और 2 महिला सहित 27 उम्मीदवार मैदान में हैं।

इमामगंज (सुरक्षित) सीट पर एक बार फिर कब्जा जमाने उतरे हम के अध्यक्ष जीतनराम मांझी और राजद प्रत्याशी उदय नारायाण चौधरी की प्रतिष्ठा दांव पर है। लोजपा के टिकट पर पूर्व विधायक रामस्वरूप पासवान की पुत्रवधू एवं नवोदित प्रत्याशी कुमारी शोभा सिन्हा मांझी और चौधरी को चुनौती दे रही हैं। मांझी ने वर्ष 2015 में जदयू प्रत्याशी चौधरी को 29408 मतों के अंतर से मात दी थी। कभी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सिपहसालार रहे चौधरी इस बार जदयू का साथ छोड़कर राजद का ‘लालटेन' थाम चुके हैं। वहीं, मांझी एक बार फिर से मुख्यमंत्री के नेतृत्व वाले राजग में शामिल हो गए हैं।
 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!