स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा- नियमित टीकाकरण के सुद्दढ़ीकरण को लेकर होगी राज्यस्तरीय कार्यशाला

Edited By Ramanjot, Updated: 24 May, 2022 01:47 PM

state level workshop will be held on strengthening of routine vaccination

मंगल पांडेय ने सोमवार को बताया कि राज्य सरकार नियमित टीकाकरण के गुणवत्ता का और भी सुद्दढ़ीकरण एवं इसके आच्छादन के लिए कृतसंकल्पित है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष 26 और 27 मई को राज्य के सभी जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी का कार्यशाला के...

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि प्रदेश में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के सुद्दढीकरण को लेकर 26 और 27 मई को राज्यस्तरीय कार्यशाला का अयोजन किया जाएगा।

मंगल पांडेय ने सोमवार को बताया कि राज्य सरकार नियमित टीकाकरण के गुणवत्ता का और भी सुद्दढ़ीकरण एवं इसके आच्छादन के लिए कृतसंकल्पित है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष 26 और 27 मई को राज्य के सभी जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी का कार्यशाला के माध्यम से उन्मुखीकरण किया जाएगा। साथ ही नियमित टीकाकरण अभियान की समीक्षा भी की जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पटना में आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला में सभी प्रतिरक्षण पदाधिकारियों को नियमित टीकाकरण की सूक्ष्म कार्ययोजना के बारे में बताया जाएगा। उन्हें यह भी बताया जाएगा कि टीकाकरण के आच्छादन में कैसे बढ़ोतरी की जाए। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान इनसे जुड़े तकनीकी पक्ष पर जानकारी भी दी जाएगी। साथ ही इन सभी का जमीनी स्तर पर बेहतर क्रियान्वयन कराना भी सुनिश्चित किया जाएगा।

मंगल पांडेय ने कहा कि नियमित टीकाकरण के बाद होने वाली संभावित परेशानियों के मूल्यांकन एवं प्रबंधन के बारे में इस कार्यशाला में बातें की जाएगी। साथ-साथ टीका के रियल टाइम भंडारण, स्टोरेज तापमान, टीका की जरूरत एवं आपातकालीन प्रबंधन के बारे में भी कार्यक्रम में उपस्थित भागीदारों को अवगत कराया जाएगा ताकि नियमित टीकाकरण के कार्यक्रम को और भी सुद्दढ़ किया जा सके।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!