Union Budget 2024: मोदी ने खोला बिहार के लिए खजाना, हाईवे के लिए 26 हजार करोड़ आवंटित, नए एयरपोर्ट्स का भी ऐलान

Edited By Nitika, Updated: 23 Jul, 2024 12:20 PM

bihar gift of road projects worth 26 thousand crores

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में केंद्रीय बजट 2024-25 पेश किया। निर्मला सीतारमण ने बजट के दौरान बिहार को बड़ा तोहफा दिया है।

 

नई दिल्ली/पटनाः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में केंद्रीय बजट 2024-25 पेश किया। निर्मला सीतारमण ने बजट के दौरान बिहार को बड़ा तोहफा दिया है। बिहार को निर्मला सीतारमण ने 26 हजार करोड़ रुपए की सड़क परियोजनाओं का तोहफा दिया है। जल्द ही पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस वे का काम शुरू होगा। वहीं केंद्र सरकार ने बिहार में नए एयरपोर्ट, मेडिकल सुवाओं और स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर का ऐलान किया है। साथ ही राज्य में हाईवे के लिए 26 हजार करोड़ रुपए और आवंटित किए गए हैं। 

  • पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस हाइवे
  • बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस हाइवे
  • बोधगया-राजगीर वैशाली व दरभंगा में सड़कों के लिए विशेष प्रावधान
  • बक्सर में गंगा नदी पर टू लेन का एक पुल का निर्माण
  • भागलपुर के पीरपैंती में पावर प्रोजेक्ट
  • गया स्थित विष्णुपद मंदिर व महाबोधि मंदिर का काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तर्ज पर विकास
  • राजगीर को पर्यटन स्थल के रूप में समग्र विकास के लिए स्पेशल पैकेज
  • बिहार में बाढ़ से समाधान व सिंचाई के लिए नदियों को जोड़ना व अन्य परियोजना को स्वीकृति
  • कोसी नदी से जुड़े सिंचाई परियोजना के लिए विशेष प्रावधान

बिहार में बाढ़ राहत के लिए बजट में प्रावधान
वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 25 हजार ग्रामीण इलाकों में ऑल वेदर रोड बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि बिहार हर साल बाढ़ का शिकार होता है। नेपाल में इसके लिए डैम बनाना होगा। केंद्र सरकार 11500 करोड़ की वित्तीय सहायता देगी। कोसी इंट्रा स्टेट लिंक और 20 अन्य परियोजनाएं के लिए खर्च होंगे। कोसी नदी से बाढ़ का सर्वे कराएंगे।

PunjabKesari

बिहार में नए हवाई अड्डे, मेडिकल कॉलेज व राजमार्ग की सौगात 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024-25 के अपने बजट में कहा कि केंद्र सरकार बहुपक्षीय विकास एजेंसियों की सहायता के माध्यम से बिहार को वित्तीय सहायता की व्यवस्था करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार बिहार में हवाईअड्डे, मेडिकल कॉलेज और खेल संबंधी बुनियादी ढांचा भी स्थापित करेगी। केंद्र बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए ‘पूर्वोदय' योजना भी लाएगा। वहीं निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार पूर्वी क्षेत्र में विकास के लिए औद्योगिक गलियारे का समर्थन करेगी। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार हर साल एक लाख छात्रों को सीधे ई-वाउचर उपलब्ध कराएगी, जिसमें ऋण राशि का तीन प्रतिशत ब्याज अनुदान भी शामिल होगा।  

PunjabKesari

बजट 2024 में आंध्र प्रदेश के लिए विशेष वित्तीय सहायता
सरकार ने आंध्र प्रदेश के विकास के लिए कई उपायों की घोषणा की। इसमें राज्य की राजधानी के विकास के लिए चालू वित्त वर्ष और भविष्य के वर्षों में 15,000 करोड़ रुपए की व्यवस्था करना भी शामिल है।इसके अलावा केंद्र ने महिलाओं तथा लड़कियों को लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं के लिए तीन लाख करोड़ रुपये से अधिक आवंटित किए। सीतारमण ने कहा कि वह पोलावरम सिंचाई परियोजना को पूरा करने और उसके वित्तपोषण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। मंत्री ने राज्य के तीन जिलों के लिए पिछड़ा क्षेत्र अनुदान की भी घोषणा की।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!